बेहतर मानसिक स्वास्थ्य के लिए किसी भी स्थिति पर क्रोध को तुरंत कैसे रोकें: मानसिक स्वास्थ्य 

How to Stop Anger Over Any Situation Instantly for Better Mental Health: Mental Health
बेहतर मानसिक स्वास्थ्य के लिए किसी भी स्थिति पर क्रोध को तुरंत कैसे रोकें: मानसिक स्वास्थ्य

क्रोध एक प्राकृतिक मानवीय भावना है जो कथित धमकियों या कथित अन्याय के जवाब में उत्पन्न होती है। हालाँकि, जब क्रोध तीव्र और बार-बार होता है, तो यह दैनिक जीवन में हस्तक्षेप कर सकता है और शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों को नुकसान पहुँचा सकता है।

गुस्से के प्रकोप की आवृत्ति और तीव्रता को प्रबंधित करने और कम करने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ रणनीतियां दी गई हैं:

माइंडफुलनेस और डीप ब्रीदिंग का अभ्यास करें:

माइंडफुलनेस और डीप ब्रीदिंग!
माइंडफुलनेस और डीप ब्रीदिंग!

माइंडफुलनेस पल में मौजूद रहने और गैर-निर्णयात्मक रूप से अपने विचारों और भावनाओं को देखने का अभ्यास है। यह गुस्से के भड़कने से पहले उसके संकेतों को पहचानने में आपकी मदद कर सकता है। जब आप क्रोधित महसूस करते हैं, तो कुछ गहरी साँसें लें, हवा के आपके शरीर में प्रवेश करने और छोड़ने की संवेदनाओं पर ध्यान केंद्रित करें। यह आपको शांत होने में मदद कर सकता है और आपका ध्यान उस चीज़ से हटा सकता है जिसके कारण आपको गुस्सा आ रहा है।

ट्रिगर्स की पहचान करें:

यह समझने से कि आपके गुस्से को कौन ट्रिगर करता है, आपको इसका अनुमान लगाने और अधिक प्रभावी ढंग से प्रतिक्रिया करने में मदद मिल सकती है। उन घटनाओं की एक डायरी रखें जो आपको क्रोधित करती हैं और पैटर्न की तलाश करें। उदाहरण के लिए, जब आप थके हुए, भूखे या तनावग्रस्त होते हैं तो क्या आपके क्रोधित होने की संभावना अधिक होती है? एक बार जब आप अपने ट्रिगर्स की पहचान कर लेते हैं, तो आप उन्हें प्रबंधित करने या उनसे बचने के लिए कदम उठा सकते हैं।

सकारात्मक आत्म-चर्चा का उपयोग करें:

नकारात्मक आत्म-चर्चा क्रोध और हताशा की भावनाओं को बढ़ा सकती है। इसके बजाय, इन विचारों का प्रतिकार करने के लिए सकारात्मक पुष्टि का उपयोग करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, जब आपको गुस्सा आने लगे, तो खुद को याद दिलाएं कि गुस्सा एक सामान्य भावना है और आपके पास इसे मैनेज करने की शक्ति है। इस सकारात्मक कथन को अपने आप से तब तक दोहराएं जब तक कि आप शांत महसूस न करने लगें।

रिलैक्सेशन तकनीकों का अभ्यास करें:

रिलैक्सेशन तकनीकों का अभ्यास करें!
रिलैक्सेशन तकनीकों का अभ्यास करें!

रिलैक्सेशन तकनीक, जैसे कि योग, ध्यान और प्रगतिशील मांसपेशी विश्राम, तनाव को कम करके और मन को शांत करके क्रोध की भावनाओं को प्रबंधित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। ऐसी तकनीक चुनें जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करे और इसे अपनी दिनचर्या का नियमित हिस्सा बनाएं।

सहानुभूति और परिप्रेक्ष्य लेने का अभ्यास करें:

जब आप क्रोधित होते हैं, तो आत्म-केंद्रित होना और केवल अपनी भावनाओं और जरूरतों पर ध्यान केंद्रित करना आसान हो सकता है। हालाँकि, एक कदम पीछे हटना और उस व्यक्ति या स्थिति के परिप्रेक्ष्य को समझने की कोशिश करना जो आपके क्रोध का कारण बन रहा है, आपको अधिक प्रभावी ढंग से प्रतिक्रिया करने में मदद कर सकता है।

हास्य का प्रयोग करें:

हँसी को एक शांत प्रभाव पड़ता है और क्रोध और तनाव की भावनाओं को कम करने के लिए दिखाया गया है। स्थिति में हास्य खोजने की कोशिश करें, भले ही यह थोड़ा सा ही क्यों न हो। यह आपको चीजों को परिप्रेक्ष्य में रखने और अधिक आराम से और प्रभावी तरीके से जवाब देने में मदद कर सकता है।

स्वस्थ मुकाबला तंत्र विकसित करें:

मुकाबला तंत्र ऐसी गतिविधियां या व्यवहार हैं जो कठिन भावनाओं और तनाव को प्रबंधित करने में आपकी सहायता करते हैं। स्वस्थ मैथुन तंत्र के उदाहरणों में जर्नलिंग, किसी मित्र से बात करना या संगीत सुनना शामिल है। कुछ ऐसे खोजें जो आपके लिए काम करें और उन्हें अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now