ओवरईटिंग न करने से खुद को कैसे रोकें और यह हमारे मानसिक स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है?

How to stop yourself from overeating and how it affects our mental health
ओवरईटिंग न करने से खुद को कैसे रोकें और यह हमारे मानसिक स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है?

मानसिक स्वास्थ्य हमारे खाने की आदतों से निकटता से जुड़ा हुआ है, और अधिक खाने से हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। बहुत अधिक गलत खाद्य पदार्थ खाने से अपराधबोध और शर्म की भावना पैदा हो सकती है, जो आगे चलकर अधिक खाने को बढ़ावा दे सकती है। दूसरी ओर, स्वस्थ भोजन के विकल्प बनाने और अधिक खाने से बचने से हमारे आत्म-सम्मान को बढ़ावा देने और हमारे मनोदशा में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

अधिक खाने से कई तरह के नकारात्मक स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं, जिनमें वजन बढ़ना, पुरानी बीमारियों का खतरा बढ़ना और खराब मानसिक स्वास्थ्य शामिल हैं।

ओवरईटिंग से बचने और अपने संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

आप क्या खाते हैं इस पर नज़र रखें:

खाने की डायरी रखने से आप अपने खाने की आदतों के बारे में अधिक जागरूक हो सकते हैं और उन ट्रिगर्स की पहचान कर सकते हैं जो आपको ज़्यादा खाने का कारण बनते हैं। लिखिए कि आप क्या खाते हैं, कब खाते हैं और उस समय आपको कैसा महसूस होता है।

धीरे-धीरे और मन लगाकर खाएं:

धीरे-धीरे खाना और अपने भोजन पर ध्यान देना आपको अधिक संतुष्ट महसूस करने और अधिक खाने से रोकने में मदद कर सकता है। टेलीविजन या अपने फोन जैसे विकर्षणों के बिना खाने की कोशिश करें और प्रत्येक काटने का आनंद लें।

youtube-cover

अपने भोजन की योजना बनाएं:

आखिरी मिनट के निर्णयों से बचने के लिए अपने भोजन और स्नैक्स की पहले से योजना बनाएं, जो अक्सर अस्वास्थ्यकर विकल्पों की ओर ले जाते हैं। अपने भोजन और स्नैक्स में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना सुनिश्चित करें।

हाइड्रेटेड रहें:

हाइड्रेटेड रहें!
हाइड्रेटेड रहें!

खूब सारा पानी पीने से आपको भरा हुआ महसूस करने और अधिक खाने से रोकने में मदद मिल सकती है। दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीने की कोशिश करें।

तनाव प्रबंधन तकनीकों का अभ्यास करें:

तनाव और भावनात्मक भोजन अक्सर साथ-साथ चलते हैं। तनाव को कम करने और अधिक खाने से रोकने में मदद करने के लिए तनाव प्रबंधन तकनीकों का अभ्यास करें, जैसे गहरी साँस लेना, ध्यान या योग।

नियमित रूप से व्यायाम करें:

व्यायाम आपके मूड को बढ़ावा देने और तनाव को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे ओवरईटिंग को रोका जा सकता है। प्रत्येक दिन कम से कम 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि करने का लक्ष्य रखें।

सहायता लें:

दोस्तों, परिवार या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करने से आपको भावनात्मक समर्थन मिल सकता है और आपको तनाव और अधिक खाने का प्रबंधन करने में मदद मिल सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now