कैसे ठंडे पानी से नहाने से हमारे तन और मन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है: मानसिक स्वास्थ्य

How taking a cold shower has a positive effect on our body and mind: Mental Health
कैसे ठंडे पानी से नहाने से हमारे तन और मन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है: मानसिक स्वास्थ्य

ठंडे पानी में स्नान करना, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के तरीके के रूप में सदियों से विभिन्न संस्कृतियों द्वारा अभ्यास किया जाता रहा है।

हालांकि ठंडे पानी में खुद को डुबाने का विचार असुविधाजनक और अप्रिय लग सकता है, इस अभ्यास के कई लाभ हैं जो इसे सार्थक बनाते हैं।

हम जानेंगे कि ठंडे पानी से नहाने से शरीर और मन पर सकारात्मक प्रभाव कैसे पड़ता है।

परिसंचरण में सुधार करता है

ठंडे पानी से नहाने के प्राथमिक लाभों में से एक यह है कि यह परिसंचरण में सुधार करता है। ठंडे पानी के संपर्क में आने पर शरीर में रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं, जिससे रक्त अधिक कुशलता से प्रवाहित होता है। यह बढ़ा हुआ परिसंचरण शरीर के ऊतकों को ऑक्सीजन और पोषक तत्व पहुंचाने में मदद करता है, जिससे समग्र स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।

इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है

इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है!
इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है!

ठंडे पानी से नहाने से भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। जब शरीर ठंडे पानी के संपर्क में आता है, तो यह श्वेत रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाता है, जो संक्रमण और बीमारियों से लड़ने के लिए आवश्यक हैं। अध्ययनों से पता चला है कि ठंडे पानी का विसर्जन प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य को बेहतर बनाने और संक्रमण के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

तनाव और चिंता को कम करता है

ठंडे पानी से नहाना भी तनाव और चिंता को कम करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है। जब शरीर ठंडे पानी के संपर्क में आता है, तो यह एंडोर्फिन की रिहाई को ट्रिगर करता है, जो प्राकृतिक रसायन होते हैं जो मूड को बेहतर बनाने और तनाव और चिंता की भावनाओं को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, ठंडे पानी में डूबने से कोर्टिसोल के उत्पादन को कम करने के लिए दिखाया गया है, जो एक हार्मोन है जो तनाव से जुड़ा है।

youtube-cover

नींद में सुधार करता है

सोने से पहले ठंडे पानी से नहाने से भी नींद अच्छी आती है। जब शरीर ठंडे पानी के संपर्क में आता है, तो यह पैरासिम्पेथेटिक नर्वस सिस्टम में एक प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है, जो विश्राम और आराम को बढ़ावा देने के लिए जिम्मेदार होता है। यह प्रतिक्रिया शरीर को नींद के लिए तैयार करने और नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकती है।

एथलेटिक प्रदर्शन में सुधार करता है

ठंडा स्नान करने से एथलेटिक प्रदर्शन में भी सुधार हो सकता है। जब शरीर ठंडे पानी के संपर्क में आता है, तो यह रक्त वाहिकाओं को सिकोड़ देता है, जिससे सूजन और मांसपेशियों में दर्द कम हो सकता है। यह एथलीटों को तीव्र वर्कआउट से तेजी से ठीक होने और बाद के वर्कआउट में बेहतर प्रदर्शन करने में मदद कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now