सर्दियों में ग्लिसरीन कैसे लगाएं, जानिए फायदे

सर्दियों में ग्लिसरीन कैसे लगाएं, जानिए फायदे
सर्दियों में ग्लिसरीन कैसे लगाएं, जानिए फायदे

सर्दियों (Winters) में अक्सर हाथ, पैर, होंठ फटने लगते हैं। जिसके कारण कई बार उसमें से खून भी आना शुरू जाता है। इसके लिए हम महंगी से महंगी क्रीमों का उपयोग करते हैं, लेकिन कड़कड़ाती ठंड में ये क्रीम भी किसी काम की नहीं रह जाती हैं। इसलिए सर्दियों में यदि आप चाहते हैं कि आपके होंठ, हाथ, पैर न फटे तो उसके लिए एक अच्छा और सस्ता उपाय है ग्लिसरीन जिससे किसी भी तरह के नुकसान देखने को नहीं मिलते। साथ ही त्वचा को कोमल बनाने का काम भी ये बहुत अच्छे से करती है। लेकिन अब सवाल आता है कि ग्लिसरीन को किस तरह से लगाया जाए। तो आज हम आपको अपने लेख में इसी बात की जानकारी देंगे कि किस तरह आप ग्लिसरीन का उपयोग कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं।

सर्दियों में ग्लिसरीन कैसे लगाएं, जानिए फायदे How to apply glycerin in winter, know its benefits in hindi

ग्लिसरीन का आप बहुत तरह से उपयोग कर सकते हैं। आज हम आपको उसमें से कुछ तरीके बताएँगे।

ग्लिसरीन और गुलाब जल मिलाकर लगाएं (Mix glycerin and rose water and apply) - गुलाब जल (Rose water) के उपयोग से चेहरे पर निखार आता है। यही नहीं चेहरे को साफ करने के लिए भी गुलाब जल का प्रयोग किया जाता है। यदि आप ग्लिसरीन में गुलाब जल को मिलाकर लगाएं, तो इससे आपका चेहरा चमकने के साथ साथ कोमल भी हो जाएगा और ग्लिसरीन के उपयोग से चेहरे की त्वचा फटेगी भी नहीं। इसका इस्तेमाल आप सुबह नहाने के बाद कर सकते हैं।

नींबू रस और ग्लिसरीन (Lemon Juice and Glycerin) - ग्लिसरीन में विटामिन सी (Vitamin c) के साथ-साथ सिट्रिक एसिड और अन्य कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी त्वचा को निखारने के साथ-साथ आपकी त्वचा (Skin) की नमी को बरकरार रखने में भी मदद करते हैं। यह आपके चेहरे को बेदाग भी बनाने में मददगार है नींबू दाग धब्बों को हल्का करने में बहुत ज्यादा मदद करता है इसलिए आप ग्लिसरीन में नींबू का रस मिलाकर त्वचा पर लगा सकते हैं।

ग्लिसरीन, दूध और शहद का करें उपयोग (Use glycerin, milk and honey) - सर्दियों में त्वचा रूखी और बेजान होने लगती है। ऐसे में यदि आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा भी कोमल और मुलायम बनी रहे, तो इसके लिए आप ग्लिसरीन में दूध और शहद को मिलाकर लगाएं। इससे आपकी त्वचा निखरेगी साथ ही कोमल भी बनेगी।

ग्लिसरीन और पानी (Glycerin and Water) - ग्लिसरीन को तैयार करने के लिए आप उसमें पानी मिलाकर भी त्वचा पर लगा सकते हैं। यदि आपके घर पर ऊपर दी हुई चीजें उपलब्ध नहीं हैं, तो आप ग्लिसरीन में थोड़ा सा पानी मिलाएं और फिर इसे अपनी त्वचा पर लगाएं। इससे भी आपकी स्किन नहीं फटेगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now