रक्त परिसंस्टेप में सुधार के लिए नाभि में सरसों का तेल कैसे लगाएं?

How To Apply Mustard Oil In Navel To Improve Blood Circulation?
रक्त परिसंस्टेप में सुधार के लिए नाभि में सरसों का तेल कैसे लगाएं?

समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए रक्त परिसंस्टेप में सुधार आवश्यक है। नाभि में सरसों का तेल लगाना है प्रभावी तरीका है। माना जाता है कि यह प्राचीन प्रथा रक्त प्रवाह को उत्तेजित करती है और विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। आज हम रक्त परिसंस्टेप को बढ़ाने के लिए नाभि में सरसों का तेल लगाने के सरल स्टेप्स के बारे में बतायेंगे।

स्टेप 1: अपनी सामग्री इकट्ठा करें

सुनिश्चित करें कि आपके पास निम्नलिखित समान हैं:

· सरसों का तेल

· एक छोटा कटोरा

· एक रुई का फाहा या साफ उँगलियाँ

सरसों का तेल!
सरसों का तेल!

स्टेप 2: उच्च गुणवत्ता वाला सरसों का तेल चुनें

सरसों का तेल ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और आवश्यक खनिजों से भरपूर है, जो इसे रक्त परिसंस्टेप को बढ़ावा देने के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाता है।

स्टेप 3: नाभि क्षेत्र को साफ करें

सरसों का तेल लगाने से पहले सुनिश्चित करें कि नाभि क्षेत्र साफ और सूखा हो। उस क्षेत्र को हल्के साबुन और पानी से धीरे-धीरे धोएं, फिर साफ तौलिये से थपथपाकर सुखा लें।

स्टेप 4: सरसों के तेल को गर्म करें

एक कटोरी में थोड़ा सा सरसों का तेल डालें और उसे हल्का गर्म कर लें। ज़्यादा गरम न करें; इस प्रयोग के लिए गुनगुना तेल पर्याप्त है।

स्टेप 5: नाभि पर सरसों का तेल लगाएं

गर्म सरसों के तेल में रुई डुबोएं या अपनी उंगलियों का उपयोग करके नाभि पर थोड़ी मात्रा लगाएं। कुछ बूंदों से शुरू करें और धीरे-धीरे मात्रा बढ़ाएं क्योंकि आपकी त्वचा इसे लगाने की आदी हो जाती है।

youtube-cover

स्टेप 6: गोलाकार गति में मालिश करें

नाभि क्षेत्र में हल्के, गोलाकार गति के साथ सरसों के तेल की मालिश करें। मालिश करने से तेल को त्वचा में प्रवेश करने में मदद मिलती है और रक्त परिसंस्टेप को बढ़ावा मिलता है।

स्टेप 7: आराम करें और तेल को समाने की अनुमति दें

कुछ मिनट तक मसाज करने के बाद आराम करें और सरसों के तेल को सोखने दें। तेल को रात भर के लिए रहने दें।

स्टेप 8: आवश्यकतानुसार दोहराएं

सर्वोत्तम परिणामों के लिए, इसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने पर विचार करें। नाभि में नियमित रूप से सरसों का तेल लगाने से रक्त परिसंस्टेप में सुधार और समग्र स्वास्थ्य में योगदान हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा