कुत्ते के काटने (Rabies) से कैसे बचें? 

कुत्ते के काटने (Rabies) से कैसे बचें?  (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
कुत्ते के काटने (Rabies) से कैसे बचें? (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

यदि आपको कुत्ते ने काट लिया है, तो संक्रमण को रोकने और उचित उपचार सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कार्रवाई करना महत्वपूर्ण है। कुत्ते के काटने का इलाज करते समय कुछ चरणों का पालन करना चाहिए।

कुत्ते के काटने (Rabies) से कैसे बचें? (How To Treat A Dog Bite In Hindi)

youtube-cover

1. घाव धो लो

कुत्ते के काटने के इलाज में पहला कदम घाव को साबुन और पानी से धोना है। यह त्वचा की सतह पर मौजूद किसी भी गंदगी या बैक्टीरिया को हटाने में मदद करेगा।

2. दबाव लागाएं

यदि घाव से खून बह रहा हो तो खून को रोकने के लिए साफ कपड़े या पट्टी से दबाव डालें।

3. एंटीसेप्टिक लगाएं

घाव को साफ करने के बाद, संक्रमण को रोकने में मदद करने के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड या आयोडीन जैसे एंटीसेप्टिक लगाएं।

4. घाव को ढक दें

घाव को और संदूषण से बचाने के लिए एक बाँझ पट्टी या ड्रेसिंग के साथ कवर करें।

5. चिकित्सीय सावधानी बरतें

यहां तक कि अगर घाव मामूली दिखाई देता है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए चिकित्सकीय ध्यान देना महत्वपूर्ण है कि घाव ठीक से साफ हो गया है और एंटीबायोटिक्स या टेटनस शॉट जैसे आवश्यक उपचार प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण है। कुछ मामलों में घाव को बंद करने के लिए टांके लगाने पड़ सकते हैं।

6. संक्रमण के संकेतों के लिए निगरानी करें

चिकित्सकीय ध्यान देने के बाद, संक्रमण के लक्षणों जैसे लालिमा, सूजन या मवाद के लिए घाव की निगरानी करें। यदि इनमें से कोई भी लक्षण होता है, तो जितनी जल्दी हो सके फिर से चिकित्सा की तलाश करें।

7. काटने की सूचना दें

कुत्ते के काटने की सूचना अपनी स्थानीय पशु नियंत्रण एजेंसी या स्वास्थ्य विभाग को दें। यह कुत्ते की पहचान करने और यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि क्या यह अपने टीकाकरण पर अप-टू-डेट है।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि जब कुत्ते के काटने की बात आती है तो रोकथाम महत्वपूर्ण होती है। कुत्ते के पास जाने से पहले हमेशा मालिक की अनुमति मांगें, और किसी भी संभावित आक्रामक व्यवहार से बचने के लिए कुत्ते की शारीरिक भाषा से अवगत रहें। बच्चों को कुत्तों के साथ सुरक्षित तरीके से बातचीत करना सिखाना भी महत्वपूर्ण है।

अंत में, कुत्ते के काटने के इलाज में घाव को साफ करना, एंटीसेप्टिक लगाना और चिकित्सा पर ध्यान देना शामिल है। इन चरणों का पालन करके और काटने की सूचना देकर, आप उचित उपचार सुनिश्चित कर सकते हैं और संक्रमण के प्रसार को रोकने में मदद कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now