Create

अधिक भोजन करने की परेशानी से कैसे बचें, जानिए 5 तरीके - How To Avoid Over Eating

अधिक भोजन करने की परेशानी से कैसे बचें, जानिए 5 तरीके (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
अधिक भोजन करने की परेशानी से कैसे बचें, जानिए 5 तरीके (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

बहुत से लोग अधिक खा लेते हैं या अपनी भूख को नियंत्रित नहीं कर पाते हैं, विशेष रूप से आज की तेज़-तर्रार जीवन शैली के साथ। ऐसा करने पर आप कई स्वास्थ्य समस्याओं का शिकार भी हो सकते हैं। गलत समय पर अधिक खान-पान से सेहत पर असर पड़ता है। यह लेख आपको कुछ सरल उपाय बताने जा रहा है जिससे आप भूख को नियंत्रित करने और अधिक खाने के जोखिम को कम करने में कामयाब होंगे।

अधिक भोजन करने की परेशानी से कैसे बचें, जानिए 5 तरीके - How To Avoid Over Eating In Hindi

लोग कई अलग-अलग कारणों से ज्यादा खाते हैं। कुछ लोग तनावग्रस्त होने पर बहुत अधिक खाते हैं, जबकि अन्य योजना की कमी के कारण अधिक खा लेते हैं। अधिक खाने के कई अलग-अलग कारण होते हैं, लेकिन इससे बचने या इसे रोकने के कई तरीके हैं।

1. विकर्षणों से छुटकारा पाएं (Get rid of distractions)

दोपहर के भोजन के दौरान कंप्यूटर के सामने काम करना हो या अपने पसंदीदा टीवी शो को देखते समय चिप्स खाना हो, लोग अक्सर इन विकर्षणों के कारण अधिक खाना खा लेते हैं। यह आदत अधिक खाने में योगदान कर सकती है।

2. अपने ट्रिगर फूड्स को जानें (Know your trigger foods)

यह इंगित करना ज़रूरी है कि कौन से खाद्य पदार्थ अधिक खाने को ट्रिगर कर सकते हैं और उनसे परहेज करने से अधिक खाने की संभावना कम हो सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आइसक्रीम से अत्यधिक खाने या अधिक खाने की इच्छा को ट्रिगर करने की संभावना है, तो इसे फ्रीजर में रखना बंद करना ही एक अच्छा विचार है। किसी चीज तक पहुंचना जितना कठिन होता है, उस भोजन के अधिक खाने की संभावना उतनी ही कम होती है।

3. तनाव कम करने की कोशिश करें (Try to reduce stress)

तनाव अधिक खाने का कारण बन सकता है, इसलिए अपने दैनिक जीवन में तनाव की मात्रा को कम करने के तरीके खोजना महत्वपूर्ण है। पुराना तनाव कोर्टिसोल (cortisol) के स्तर को बढ़ाता है, यह एक हार्मोन है जो भूख बढ़ाता है। तनावग्रस्त रहने से अधिक भोजन करना, भूख में वृद्धि, अत्यधिक भोजन करना और वजन बढ़ना हो सकता है।

4. फाइबर युक्त भोजन करें (Eat fiber rich food)

फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ, जैसे बीन्स, सब्जियां, जई और फल, आपके शरीर को लंबे समय तक संतुष्ट रखने में मदद कर सकते हैं और अधिक खाने की इच्छा को कम कर सकते हैं। जो लोग नाश्ते के लिए फाइबर युक्त दलिया खाते हैं, वे नाश्ते के लिए कॉर्नफ्लेक्स का सेवन करने वालों की तुलना में दोपहर के भोजन के समय भरा हुआ महसूस करते हैं। नट्स का सेवन, अपने सलाद में बीन्स को शामिल करना, और हर भोजन में सब्जियां खाने से आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन की मात्रा को कम करने में मदद मिल सकती है।

5. फूड जर्नल रखें (Keep a food journal)

खाने की डायरी या मोबाइल ऐप में आप क्या खाते हैं, इस पर नज़र रखने से ज़रूरत से ज़्यादा खाने को कम करने में मदद मिल सकती है। फ़ूड डायरी रखने जैसी स्व-निगरानी तकनीकों का उपयोग करने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, एक खाद्य पत्रिका का उपयोग करने से उन स्थितियों और भावनात्मक ट्रिगर्स की पहचान करने में मदद मिल सकती है जो अधिक खाने में योगदान करती हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...