Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

बिना जिम जाए फिट रहने के तरीके

टॉप 5 / टॉप 10
11 Oct 2018, 12:41 IST

Enter caption

कभी कभी फिट रहने के लिए केवल जिम जाना ही एक मात्र विकल्प नहीं होता। जिम की भारी भरकम फीस आपकी जेब भी ढीली करती है और साथ साथ जिम में आपको देना पड़ता है अपना कीमती वक़्त। आज के इस दौर में जब सब ऑफिस के काम में, बॉस के प्रेशर में, घर के कामों में उलझे हुए हैं ऐसे में फिटनेस का ख्याल आना तो अच्छा है लेकिन फिटनेस के लिए जिम जाने का विकल्प लोग अक्सर त्याग ही देते हैं।

अपने व्यस्त रूटीन और तंग जेब के कारण आप फिटनेस को छोड़ नहीं सकते। आज के इस दौर में जब बीमारियां शरीरों को तेज़ी से अपना निशाना बना रही हैं, हमें ज़रुरत है कि हम हर तरह से फिट रहे। और आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे 7 तरीके जिनका पालन करके आप बिना जिम जाये भी फिट रह सकते हैं।


# यूट्यूब पर है वीडियो की भरमार

अगर आप घर रहकर ही फिट रहना चाहते हैं और एक्सरसाइज़ करना चाहते हैं तो ये इंटरनेट के इस दौर में नामुमकिन नहीं है। यूट्यूब पर ऐसी वीडियोज़ की भरमार है जो आपको ऐसी एक्सरसाइज़ के बारे में बताते हैं जिन्हें आप घर पर ही करके फिट रह सकते हैं। सबसे बड़ी बात ये है कि ये बिलकुल मुफ्त है। साथ ही आप अपने हिसाब से किसी भी वक़्त इनका लाभ ले सकते हैं।


# जब भी मुमकिन हो वॉक करें (चलें)

चलना (वॉकिंग) एक ऐसी एक्सरसाइज़ है जिसे हमेशा कम करके आंका जाता है। शोध कार्यों के मुताबिक़ यदि आप नियमित रूप से वॉक करते हैं तो काफी बीमारियां आपसे दूर रहती हैं। आपको वॉक करने के लिए अलग से समय निकालने की ज़रुरत नहीं कोशिश करें अगर कहीं जा रहे हैं तो पैदल चलकर जाएं। खाली वक़्त के दौरान अपने घर या ऑफिस या पार्क में भी आप वॉक कर सकते हैं।

1 / 3 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...