चिंता चक्र से कैसे निपटें: मानसिक स्वास्थ्य

How to deal with the worry cycle: mental health
चिंता चक्र से कैसे निपटें: मानसिक स्वास्थ्य

चिंता एक सामान्य भावना है जिसे हर कोई अपने जीवन के किसी न किसी मोड़ पर अनुभव करता है। हालांकि, कुछ लोगों के लिए, चिंता भारी और लगातार हो सकती है, जिससे एक चिंता चक्र हो सकता है जिससे मुक्त होना मुश्किल हो सकता है। यदि आप इन लोगों में से एक हैं, तो आप अकेले नहीं हैं, और चिंता से निपटने और चक्र को तोड़ने के तरीके हैं।

हम चिंता से निपटने और अपने जीवन पर फिर से नियंत्रण पाने के लिए कुछ व्यावहारिक सुझावों पर चर्चा करेंगे।

ट्रिगर्स को पहचानें और जहां संभव हो उनसे बचें

चिंता से मुकाबला करने में पहला कदम यह पहचानना है कि आपकी चिंता क्या है। सामान्य ट्रिगर्स में तनावपूर्ण स्थितियां, कुछ खास लोग, स्थान या घटनाएं और छाती में जकड़न या सांस की तकलीफ जैसी शारीरिक संवेदनाएं शामिल हैं। एक बार जब आप अपने ट्रिगर्स की पहचान कर लेते हैं, तो जहां संभव हो, उनसे बचने की कोशिश करें।

विश्राम तकनीकों का अभ्यास करें

विश्राम तकनीकों का अभ्यास करें!
विश्राम तकनीकों का अभ्यास करें!

जब आप चिंतित महसूस कर रहे हों तो रिलैक्सेशन तकनीक आपके दिमाग और शरीर को शांत करने में मदद कर सकती है। कुछ सामान्य रिलैक्सेशन तकनीकों में गहरी सांस लेना, प्रोग्रेसिव मसल रिलैक्सेशन, एक अच्छी लम्बी सैर और मेडिटेशन शामिल हैं। गहरी सांस लेने में आपकी नाक से धीमी, गहरी सांस लेना और मुंह से सांस छोड़ना शामिल है।

अपने चिंतित विचारों को चुनौती दें

चिंता अक्सर नकारात्मक या तर्कहीन विचारों से उत्पन्न होती है। चिंता चक्र को तोड़ने के लिए, इन विचारों को चुनौती देना और उन्हें अधिक सकारात्मक, यथार्थवादी विचारों से बदलना महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी परीक्षा में असफल होने के बारे में चिंतित हैं, तो उस विचार को चुनौती देने का प्रयास करें, जब आप अतीत में सफल हुए हों या खुद को याद दिलाएं कि असफलता दुनिया का अंत नहीं है।

youtube-cover

सक्रिय रहो

नियमित व्यायाम एंडोर्फिन जारी करके चिंता को कम करने में मदद कर सकता है, जो प्राकृतिक मूड बूस्टर हैं। व्यायाम शरीर में तनाव और तनाव को कम करने में भी मदद करता है, जिससे चिंता से निपटना आसान हो जाता है।

दूसरों के साथ जुड़ें

चिंता अलग-थलग हो सकती है, लेकिन दूसरों के साथ जुड़ने से आप अकेले कम और अधिक समर्थित महसूस कर सकते हैं। आप दोस्तों या परिवार के सदस्यों से संपर्क कर सकते हैं, सहायता समूह में शामिल हो सकते हैं या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से मदद ले सकते हैं।

आत्म-देखभाल का अभ्यास करें

अपना ख्याल रखना शांत और विश्राम की भावनाओं को बढ़ावा देकर चिंता को कम करने में मदद कर सकता है। स्व-देखभाल में गुनगुने पानी से स्नान करना, किताब पढ़ना, मालिश करवाना, या अपने पसंदीदा शौक में लिप्त होना जैसी गतिविधियां शामिल हो सकती हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now