Create
Notifications

वजन बढ़ाने के लिए साबूदाना कैसे खाएं : Vajan Badhane Ke Liye Sabudana  Kaise Khaye

वजन बढ़ाने के लिए साबूदाना कैसे खाएं? (फोटो - sportskeeda hindi)
वजन बढ़ाने के लिए साबूदाना कैसे खाएं? (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

साबूदाना आसानी से पचने वाला फूड है। साबूदाना में हाई कार्बोहाइड्रेट होता है। इसके साथ ही साबूदाना में प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स भी पाए जाते हैं। साबूदाना में कैल्शियम, फाइबर और आयरन कुछ मात्रा में ही पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें कार्ब्स, ऊर्जा और स्टार्च भी पाया जाता है। ऐसे में अगर आप दुबले-पतले और कमजोर हैं, तो इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। साबूदाना का सेवन करने से आपको वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है। जानते हैं साबूदाना कैसे खाएं।

वजन बढ़ाने के लिए साबूदाना कैसे खाएं?

साबूदाना खीर- Sabudana Kheer - जो लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, उनके लिए साबूदाना की खीर खाना अच्छा होता है।

साबूदाना की खिचड़ी- Sabudana Khichdi - वजन बढ़ाने के लिए साबूदाना की खिचड़ी भी खाई जा सकती है। साबूदाना की खिचड़ी आसानी से डाइजेस्ट हो जाती है। इससे आपको भूख ज्यादा लग सकती है। ऐसे में आप हेल्दी फूड्स खाकर अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

साबूदाना सूप- Sabudana Soup - सूप का सेवन सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। वहीं जो लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं उनके लिए साबूदाना सूप पीना फायदेमंद होगा। इसे बनाने के लिए साबूदाना कुछ घंटों के लिए भिगोकर रख दें। फिर टमाटर की प्यूरी बना लें और गाजर को छोटे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद एक पैन में तेल गर्म करें, इसमें गाजर और टमाटर की प्यूरी मिलाएं। इसके बाद इसमें पानी, नमक, काली मिर्च डालें और 15 मिनट के लिए उबाल लें। अब इस सूप को गर्मा-गर्म पिएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...