Heat Damaged Hair को प्राकृतिक रूप से कैसे ठीक करें?

How To Fix Heat Damaged Hair Naturally?
Heat Damaged Hair को प्राकृतिक रूप से कैसे ठीक करें?

क्या आपके बाल बहुत अधिक हीट स्टाइलिंग के कारण डैमेज हो चुके हैं? अगर हाँ तो आप चिंता न करें, अपने स्वस्थ बालों को वापस स्वस्थ बनाने के लिए बहुत सारे प्राकृतिक उपचार मौजूद हैं जिन्हें आप इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां बताया गया है कि Heat Damaged Hair को बिना नुकसान पहुंचाए या कठोर रसायनों का सहारा लिए कैसे ठीक किया जा सकता हैं जिसके बारे में हम आपको पूरी जानकारी देंगे!

निम्नलिखित इन कुछ बिन्दुओं के माध्यम से जाने:

1. नियमित रूप से ट्रिम करें:

क्षतिग्रस्त सिरों को ट्रिम करके शुरुआत करें। यह दोमुंहे बालों को बालों की जड़ों तक बढ़ने और आगे टूटने का कारण बनने से रोकता है।

2. हाइड्रेटिंग थेरेपी:

हाइड्रेटिंग हेयर मास्क या डीप कंडीशनिंग उपचार का उपयोग करके नमी की पूर्ति करें। शहद, एवोकैडो, नारियल तेल और दही जैसी सामग्रियां अद्भुत काम कर सकती हैं। इन मास्क को सप्ताह में एक या दो बार लगाएं, उन सिरों पर ध्यान केंद्रित करें जहां क्षति अक्सर सबसे गंभीर होती है।

हाइड्रेटिंग हेयर मास्क!
हाइड्रेटिंग हेयर मास्क!

3. हल्की सफाई:

अपने बालों का प्राकृतिक तेल छीनने से बचाने के लिए सल्फेट-मुक्त शैंपू और कंडीशनर चुनें। अधिक धोने से भी रूखापन बढ़ सकता है, इसलिए रोजाना के बजाय हर कुछ दिनों में शैम्पू करने का लक्ष्य रखें।

4. बालों को ठंडा करें:

आगे की क्षति को कम करने के लिए अपने स्टाइलिंग टूल पर तापमान कम करें। ब्लो-ड्राई करते समय, कम ताप सेटिंग का उपयोग करें या जब भी संभव हो अपने बालों को हवा में सूखने दें।

5. ठीक से बाल बनाए:

चोटी, ट्विस्ट या बन जैसी सुरक्षात्मक हेयर स्टाइल अपनाकर अपने बालों को हीट स्टाइलिंग से राहत दें। यह आगे की क्षति को रोकने में मदद करता है और आपके बालों को ठीक होने का मौका देता है।

6. हाइड्रेटेड रहें:

भरपूर पानी पीने से न केवल आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को लाभ होता है, बल्कि यह आपके बालों और सर के जलयोजन में भी योगदान देता है।

7. पौष्टिक आहार:

स्वस्थ बालों के विकास के लिए विटामिन और खनिजों से भरपूर आहार आवश्यक है। बालों के अंदर से बाहर तक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ए, सी, और ई और बायोटिन से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

8. ओवरप्रोसेसिंग से बचें:

youtube-cover

ब्लीचिंग, पर्मिंग या कलरिंग जैसे रासायनिक उपचार कम से कम करें, क्योंकि ये पहले से ही क्षतिग्रस्त बालों को और कमजोर कर सकते हैं।

9. रेशम के तकिए:

सोते समय घर्षण को कम करने और बालों का टूटना कम करने के लिए अपने सूती तकिए के स्थान पर रेशम या साटन का तकिया रखें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा