कैविटी से कैसे छुटकारा पाएं: क्या घरेलू उपचार काम करते हैं?

How To Get Rid of Cavities: Do Home Remedies Work?
कैविटी से कैसे छुटकारा पाएं: क्या घरेलू उपचार काम करते हैं?

कैविटी तब होती हैं जब मुंह में बैक्टीरिया उत्पन्न करते हैं जो दांतों के इनेमल को नष्ट कर देते हैं, जिससे छोटे -छोटे छेद बन जाते हैं। यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो ये बढ़ सकती हैं, जिससे दर्द, संक्रमण और यहां तक कि दांत का नुकसान भी हो सकता है। जबकि दंत चिकित्सा आपकी इस समस्या का हल दे सकती है मगर यहाँ घरेलू उपचार भी काफी मदद कर सकते हैं।

आज हम कैविटी से छुटकारा पाने के लिए विभिन्न घरेलू उपचारों के बारे में बात करेंगे साथ ही वैज्ञानिक प्रमाणों के आधार पर उनकी प्रभावशीलता का भी पता लगायेंगे, निम्नलिखित बिन्दुओं पर अपना ध्यान केद्रित करें:-

अच्छी मौखिक स्वच्छता बनाए रखना:

कैविटी को रोकने और उनका इलाज करने की नींव अच्छी मौखिक स्वच्छता होती है। फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट से अपने दांतों को दिन में दो बार ब्रश करना और रोजाना फ्लॉस करने से प्लाक, बैक्टीरिया और खाद्य कणों को हटाने में मदद मिल सकती है जो कैविटी के गठन में योगदान करते हैं।

फ्लोराइड उपचार:

youtube-cover

फ्लोराइड एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला खनिज है जो दांतों के इनेमल को मजबूत करने में मदद करता है और दांतों की सड़न के शुरुआती चरणों को भी उलट सकता है। कई टूथपेस्ट ब्रांड और माउथवॉश में फ्लोराइड होता हैं। फ्लोराइड का नियमित उपयोग कैविटी को रोकने और उनकी प्रगति को कम करने में मदद कर सकता है।

जाइलिटोल:

Xylitol एक चीनी विकल्प है जिसे मौखिक स्वास्थ्य पर लाभकारी प्रभाव दिखाया गया है। यह कैविटी पैदा करने वाले बैक्टीरिया के विकास को रोकने और प्लाक के गठन को कम करने में मदद कर सकता है। खाने के बाद शुगर-फ्री गम चबाना या जाइलिटोल युक्त उत्पादों का उपयोग करने से लार उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मदद मिल सकती है, जो एसिड को बेअसर करने और दांतों के इनेमल को फिर से भरने में मदद करता है।

हर्बल उपचार:

हर्बल उपचार!
हर्बल उपचार!

कुछ जड़ी-बूटियाँ, जैसे नीम, लौंग, और नद्यपान जड़, मौखिक देखभाल में उनके जीवाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ गुणों के लिए पारंपरिक रूप से उपयोग की जाती रही हैं। हालांकि जड़ी-बूटियां कुछ लाभ प्रदान कर सकती हैं, कैविटी के उपचार में उनकी प्रभावशीलता का समर्थन करने के लिए अपर्याप्त वैज्ञानिक प्रमाण हैं।

आहार और पोषण:

मौखिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में एक संतुलित आहार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मीठे और अम्लीय खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों के सेवन को सीमित करने से कैविटी बनने से रोका जा सकता है। कैल्शियम, विटामिन डी और फास्फोरस जैसे आवश्यक पोषक तत्वों का पर्याप्त सेवन सुनिश्चित करना भी महत्वपूर्ण हैं।

पेशेवर दंत चिकित्सा उपचार:

घरेलू उपचार अस्थायी राहत प्रदान कर सकते हैं, बेहतर मौखिक स्वास्थ्य के लिए आप दंत चिकित्सा से उपचार लें। दंत चिकित्सकों के पास कैविटी का सटीक निदान करने और उचित उपचार प्रदान करने के लिए आवश्यक विशेषज्ञता, उपकरण और तकनीकें हैं। कैविटी की गंभीरता के आधार पर, उपचार में दंत भराव, रूट कैनाल या क्राउन शामिल हो सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now