Create

सिर दर्द से तुरंत कैसे छुटकारा पाएं? - Sir Dard Se Turant Kaise Chutkara Paye

सिर दर्द से तुरंत कैसे छुटकारा पाएं (फोटो - sportskeedaहिंदी)
सिर दर्द से तुरंत कैसे छुटकारा पाएं (फोटो - sportskeedaहिंदी)

सिर दर्द (Headache) का शिकार हर दूसरा आदमी होता ही है। तनाव, बिजी लाइफस्टाइल, रोज़मर्रा की चहल-पहल के कारण लोग सिर दर्द से परेशान हो सकते हैं। ऐसे में पेनकिलर का सहारा लेना पड़ जाता है। लेकिन यह स्वस्थ के लिए हानिकारक हो सकता है। यदि बार-बार सिरदर्द से परेशान हैं तो आप हमारे द्वारा बताये गए इन उपचारों को अपनाये और तुरंत लाभ पाएं।।

सिर दर्द से तुरंत कैसे छुटकारा पाएं? - Sir Dard Se Turant Kaise Chutkara Paye In Hindi

अदरक की चाय (Ginger Tea)

अदरक की चाय के सेवन से सिर दर्द से लेकर गले की खराश व पेट की समस्या में आराम मिलता है। अदरक के औषधीय गुण कई अन्य बीमारियों में सहायक साबित हुए हैं। अदरक माइग्रेन से जुड़ी तकलीफों को दूर करने में भी मदद करेगा।

एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vineger)

सेब के सिरके का उपयोग सिर दर्द से तुरंत आराम पाने के लिए किया जाता है। यदि आप पूरी रात पार्टी करते हैं और अगली सुबह भयानक सिरदर्द होता है, तो एक गिलास एप्पल साइडर विनेगर का काढ़ा पिएं। एक गिलास पानी में 2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर, कुछ शहद और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं।

बादाम (Badam)

सिर दर्द होने पर पेनकिलर ना खाकर बादाम खाएं। सूखे मेवे सिरदर्द के लिए एक प्राकृतिक उपचार हैं। इसमें सैलिसिन होता है, जो दर्द निवारक दवाओं में पाया जाने वाला समान तत्व है। सिर दर्द से राहत पाने के लिए आप एक मुट्ठी बादाम में से दो बादाम खा सकते हैं।

तुलसी की पत्ती (Tulsi leaves)

तुलसी के पत्ते सिरदर्द के लिए प्राकृतिक इलाज हैं। इसका सेवन करने के लिए एक कप पानी को उबालें औार उसमें तुलसी के कुछ पत्ते डालें, कुछ देर तक उबलने दें। इसके बाद इसे धीरे-धीरे चाय की तरह चुस्की लेकर पियें। इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें शहद भी मिला सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment