प्राकृतिक रूप से बगलों के कालेपन से कैसे छुटकारा पाएं?

How To Get Rid Of Dark Armpits Naturally?
प्राकृतिक रूप से बगलों के कालेपन से कैसे छुटकारा पाएं?

बगलों का कालापन एक आम चिंता का विषय हो सकता है, लेकिन इस संवेदनशील क्षेत्र को हल्का और चमकदार बनाने के प्राकृतिक और सरल तरीके हैं। कठोर रसायनों का सहारा लेने के बजाय, प्राकृतिक रूप से बगल के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए इन आसान और प्रभावी घरेलू उपचारों को आजमाने पर विचार करें।

निम्नलिखित इन कुछ तरीकों का आप इस्तेमाल कर सकते हैं:

1. नींबू का रस:

नींबू का रस एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है जो बगल के कालेपन को हल्का करने में मदद कर सकता है। बस कुछ मिनटों के लिए अपनी कांख पर नींबू का एक टुकड़ा रगड़ें और इसे धोने से पहले रस को लगभग 15 मिनट तक लगा रहने दें। नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड त्वचा को एक्सफोलिएट और गोरा करने में मदद करता है।

नींबू का रस!
नींबू का रस!

2. आलू के टुकड़े:

आलू में प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण होते हैं और यह काले क्षेत्रों को हल्का करने का एक सौम्य तरीका हो सकता है। एक आलू के टुकड़े करें और इसे अपनी कांख पर रगड़ें, धोने से पहले रस को 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। नियमित उपयोग धीरे-धीरे हल्का प्रभाव देने में योगदान कर सकता है।

3. बेकिंग सोडा स्क्रब:

बेकिंग सोडा और पानी का उपयोग करके एक पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट से अपनी कांख को धीरे-धीरे रगड़ें, क्योंकि बेकिंग सोडा मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और छिद्रों को खोलने में मदद करता है। अच्छी तरह धोकर सुखा लें। ऐसा सप्ताह में एक-दो बार किया जा सकता है।

4. खीरे के टुकड़े:

खीरे का त्वचा पर सुखदायक और हल्का प्रभाव पड़ता है। खीरे के टुकड़ों को अपनी बगलों पर लगभग 10-15 मिनट के लिए रखें। खीरे की ठंडक सूजन को कम करने में मदद करती है, जबकि इसके प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण त्वचा को चमकदार बनाने में योगदान करते हैं।

5. नारियल का तेल:

नारियल का तेल अपने मॉइस्चराइजिंग गुणों के लिए जाना जाता है और बगल के कालेपन को हल्का करने के लिए फायदेमंद हो सकता है। सोने से पहले अपनी कांख पर थोड़ी मात्रा में नारियल तेल की मालिश करें। नारियल के तेल में मौजूद विटामिन ई त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और त्वचा की रंगत को और भी निखारने में योगदान दे सकता है।

youtube-cover

6. एलोवेरा जेल:

एलोवेरा में सुखदायक गुण होते हैं और यह काले क्षेत्रों को हल्का करने में मदद कर सकता है। ताजा एलोवेरा जेल को अपनी बगलों पर लगाएं और धोने से पहले 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें। नियमित उपयोग से त्वचा की रंगत में सुधार हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा