काली गर्दन को साफ करने वाले जबरदस्त उपाय

काली गर्दन को साफ करने वाले जबरदस्त उपाय (sportskeeda Hindi)
काली गर्दन को साफ करने वाले जबरदस्त उपाय (sportskeeda Hindi)

हर कोई अपने चेहरे की अच्छे से केयर करता है। हर रोज सुबह शाम फेस वॉश करता है, लेकिन गर्दन की सफाई करना भूल जाते हैं। ऐसे में गर्दनपर धीरे-धीरे गंदगी जमने लगती है और ये काला पड़ने लगती है। काली गर्दन देखने में भद्दी लगती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय अपनाकर आप अपनी गर्दन तो साफ कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उन टिप्स के बारे में।

youtube-cover

काली गर्दन को साफ करने वाले जबरदस्त उपाय : How To Get Rid Of Dark Neck In Hindi

बेसन और नींबू का पेस्ट -

गर्दन का कालापन दूर करने के लिए बेसन और नींबू का पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को काली गर्दन पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे स्क्रब करते हुए साफ कर लें।

शहद और नींबू का पेस्ट -

काली गर्दन को साफ करने के लिए शहद और नींबू का पेस्ट काफी कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए शहद में नींबू का रस मिलाएं और इस पेस्ट को हल्के हाथों से गर्दन पर अप्लाई करें। इसे कम से कम 15 मिनट तक गर्दन पर ही रहने दें। इसके बाद इसे नॉर्मल पानी से वॉश कर ले।

हल्दी और दूध -

हल्दी और दूध को काली गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट बाद स्क्रब करते हुए इसे धो लें। हफ्ते भर इसे इस्तेमाल करने से आपकी गर्दन साफ हो जाएगी।

टमाटर के इस्तेमाल करें -

काली गर्दन को साफ करने के लिए टमाटर का उपयोग करें। इसे इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच ओटमील, चार से पांच चम्मच दूध और एक पीसा हुआ टमाटर। इन सभी को अच्छी तरीके से मिला लें और इसे गर्दन पर लगा लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
App download animated image Get the free App now