नाख़ून के पीलेपन को घर बैठे ऐसे दूर करें

नाख़ून के पीलेपन को घर बैठे ऐसे दूर करें (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
नाख़ून के पीलेपन को घर बैठे ऐसे दूर करें (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

पीले नाखून विभिन्न कारकों के कारण हो सकते हैं, जिनमें नेल पॉलिश के दाग, फंगल संक्रमण, धूम्रपान या कुछ चिकित्सीय स्थितियां शामिल हैं। जबकि गंभीर मामलों के लिए पेशेवर चिकित्सा सलाह लेनी चाहिए, हल्के पीलेपन का इलाज अक्सर कुछ सरल उपचारों और जीवनशैली में बदलाव के साथ घर पर किया जा सकता है। यहां कुछ बिंदु दिए गए हैं जिनकी मदद से आप घर पर ही पीले नाखूनों से छुटकारा पा सकते हैं:-

नाख़ून के पीलेपन को घर बैठे ऐसे दूर करें (How To Get Rid Of Yellow Nails At Home In Hindi)

अच्छी नाखून स्वच्छता बनाए रखें: अपने नाखूनों को साफ और सूखा रखें। पानी के अत्यधिक संपर्क से बचें, क्योंकि लंबे समय तक नमी नाखूनों के मलिनकिरण में योगदान कर सकती है।

धूम्रपान बंद करें: यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो छोड़ने पर विचार करें। धूम्रपान से आपके नाखूनों पर दाग लग सकता है और वे पीले हो सकते हैं।

एक सौम्य नेल ब्रश का उपयोग करें: सतह के दाग और मलबे को हटाने के लिए एक नरम नेल ब्रश और हल्के साबुन का उपयोग करके अपने नाखूनों को धीरे से रगड़ें।

नींबू का रस सोखें: नींबू के रस में प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण होते हैं। एक कटोरे में नींबू का रस और पानी बराबर मात्रा में मिलाएं और अपने नाखूनों को 10-15 मिनट के लिए भिगो दें। बाद में धो लें और मॉइस्चराइज़ करें।

बेकिंग सोडा पेस्ट: बेकिंग सोडा और पानी के साथ एक पेस्ट बनाएं और मुलायम टूथब्रश का उपयोग करके इसे धीरे से अपने नाखूनों पर रगड़ें। अच्छी तरह धोएं और साप्ताहिक दोहराएं।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड सोख: एक कटोरे में 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड और पानी को बराबर मात्रा में मिलाएं, अपने नाखूनों को कुछ मिनटों के लिए भिगोएँ, और फिर अच्छी तरह से धो लें। सावधान रहें कि अधिक उपयोग न करें, क्योंकि इससे सूखापन हो सकता है।

टी ट्री ऑयल उपचार: टी ट्री ऑयल में एंटीफंगल गुण होते हैं। प्रत्येक नाखून पर एक या दो बूंदें लगाएं और मालिश करें। इसे कुछ घंटों या रात भर के लिए छोड़ दें, फिर धो लें।

नारियल तेल की मालिश: नाखूनों को मॉइस्चराइज़ करने और स्वस्थ बनाने के लिए नियमित रूप से नारियल के तेल से अपने नाखूनों और क्यूटिकल्स की मालिश करें।

बेस कोट का उपयोग करें: नेल पॉलिश लगाने से पहले, नाखून और पॉलिश में मौजूद पिगमेंट के बीच अवरोध पैदा करने के लिए एक स्पष्ट बेस कोट का उपयोग करें।

गहरे रंग की नेल पॉलिश से बचें: गहरे रंग की नेल पॉलिश, विशेष रूप से मजबूत रंगद्रव्य वाली, दाग का कारण बन सकती हैं। हल्के रंगों का चयन करें या अच्छी गुणवत्ता वाले बेस कोट का उपयोग करें।

विटामिन ई तेल: अपने नाखूनों को मजबूत बनाने और उनकी उपस्थिति में सुधार करने के लिए उन पर विटामिन ई तेल लगाएं।

दस्ताने पहनें: घरेलू काम करते समय दस्ताने पहनकर अपने नाखूनों को कठोर रसायनों और डिटर्जेंट से बचाएं।

याद रखें, लगातार और कोमल देखभाल पीले नाखूनों की उपस्थिति में सुधार करने की कुंजी है। हालाँकि, यदि घरेलू उपचार के बावजूद स्थिति बनी रहती है या बिगड़ जाती है, तो उचित निदान और उचित चिकित्सा सलाह के लिए त्वचा विशेषज्ञ या स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now