घर पर फटी एड़ियां कैसे सही करें?

घर पर फटी एड़ियां कैसे सही करें? (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
घर पर फटी एड़ियां कैसे सही करें? (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

फटी एड़ियाँ, जिन्हें एड़ी में दरारें भी कहा जाता है, दर्दनाक और भद्दी हो सकती हैं। वे अक्सर शुष्क त्वचा, नमी की कमी, या ख़राब फिटिंग वाले जूते जैसे अन्य कारकों के कारण होते हैं। आप निम्नलिखित चरणों और उपायों से घर पर ही फटी एड़ियों को ठीक कर सकते हैं:-

घर पर फटी एड़ियां कैसे सही करें? (How To Heal Cracked Heels At Home In Hindi)

अपने पैरों को भिगोएँ

सबसे पहले अपने पैरों को गर्म, साबुन वाले पानी में लगभग 15-20 मिनट तक भिगोकर रखें। इससे त्वचा मुलायम हो जाती है और मृत त्वचा को हटाना आसान हो जाता है।

एक्सफोलिएट करें

भीगने के बाद, सूखी, मृत त्वचा को धीरे से निकालने के लिए प्यूमिस स्टोन या फ़ुट फ़ाइल का उपयोग करें। सावधान रहें कि बहुत अधिक आक्रामक न हों, क्योंकि आप दरारें और खराब कर सकते हैं।

नियमित रूप से मॉइस्चराइज़ करें

अपनी एड़ियों पर रोजाना एक गाढ़ी, मॉइस्चराइजिंग क्रीम या मलहम लगाएं, खासकर एक्सफोलिएट के बाद। शिया बटर, नारियल तेल या ग्लिसरीन जैसे तत्वों वाले उत्पादों की तलाश करें।

पेट्रोलियम जेली और मोजे

सोने से पहले अपनी एड़ियों पर पेट्रोलियम जेली या इसी तरह के उत्पाद की एक उदार परत लगाएं और रात भर मोज़े पहनें। यह नमी को बनाए रखने में मदद करता है और उपचार को बढ़ावा देता है।

जैतून का तेल या नारियल का तेल

जैतून के तेल या नारियल के तेल से अपनी एड़ियों की मालिश करें, जो प्राकृतिक इमोलिएंट हैं। चिकनी, मुलायम त्वचा के लिए इसे रोजाना करें।

शहद और एलोवेरा

शहद और एलोवेरा जेल को मिलाकर एक उपचार मिश्रण बनाएं। इसे अपनी एड़ियों पर लगाएं, 20 मिनट तक लगा रहने दें और धो लें। दोनों सामग्रियों में सुखदायक और मॉइस्चराइजिंग गुण हैं।

केला और एवोकैडो पेस्ट

एक पके केले और एवोकैडो को मैश करके पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को अपनी फटी एड़ियों पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं। गर्म पानी से धोएं और थपथपा कर सुखा लें।

हाइड्रेटेड रहना

स्वस्थ त्वचा के लिए अंदर से उचित जलयोजन आवश्यक है। त्वचा की नमी बनाए रखने के लिए रोजाना खूब पानी पिएं।

उपयुक्त जूते पहनें

एड़ी में दरार के जोखिम को कम करने के लिए आरामदायक, अच्छी फिटिंग वाले जूते चुनें। खुली पीठ वाले या ख़राब फिटिंग वाले जूते समस्या में योगदान दे सकते हैं।

पैरों की स्वच्छता बनाए रखें

अपने पैरों को नियमित रूप से साफ करें, उन्हें अच्छी तरह से सुखाएं और फंगल संक्रमण को रोकने के लिए अपने पैर की उंगलियों के बीच के क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दें।

ग्लिसरीन और गुलाब जल

जलयोजन और उपचार के लिए ग्लिसरीन और गुलाब जल का मिश्रण आपकी फटी एड़ियों पर लगाया जा सकता है।

नींबू का रस

नींबू के रस की अम्लीय प्रकृति शुष्क त्वचा को एक्सफोलिएट करने और मुलायम बनाने में मदद कर सकती है। अपनी एड़ियों पर 10-15 मिनट के लिए नींबू का रस लगाएं, फिर धो लें।

एप्सम नमक भिगोएँ

अपने पैरों को एप्सोम नमक के साथ गर्म पानी में भिगोएँ। यह न केवल त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करता है बल्कि थके हुए पैरों को भी आराम देता है।

गर्म पानी से बचें

अपने पैरों को भिगोते समय, बहुत गर्म पानी का उपयोग करने से बचें, क्योंकि इससे त्वचा का प्राकृतिक तेल निकल सकता है और शुष्कता बढ़ सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment