Post Traumatic Stress Disorder से जूझ रहे व्यक्ति की मदद कैसे करें?

How To Help Someone Struggling With Post Traumatic Stress Disorder?
Post Traumatic Stress Disorder से जूझ रहे व्यक्ति की मदद कैसे करें?

पोस्ट-ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर (पीटीएसडी) इसका अनुभव करने वाले व्यक्ति और उनके आसपास के लोगों दोनों के लिए एक चुनौतीपूर्ण स्थिति हो सकती है। यदि आपका कोई मित्र या परिवार का सदस्य पीटीएसडी से जूझ रहा है, तो सहायता प्रदान करने से उनकी पुनर्प्राप्ति यात्रा में महत्वपूर्ण अंतर आ सकता है।

यहां कुछ सरल तरीके दिए गए हैं जिनसे आप पीटीएसडी से निपटने में लोगों की मदद कर सकते हैं:-

1. अपने आप को शिक्षित करें:

PTSD को समझना प्रभावी सहायता प्रदान करने की दिशा में पहला कदम है। पीटीएसडी के लक्षणों, ट्रिगर्स और उपचार विकल्पों के बारे में जानने के लिए समय निकालें।

2. सक्रिय रूप से सुनें:

अपने प्रियजन को बिना किसी आलोचना के अपनी भावनाएँ व्यक्त करने दें। कभी-कभी, बस किसी से बात करना अविश्वसनीय रूप से चिकित्सीय हो सकता है। अपना पूरा ध्यान देकर, सिर हिलाकर और उनकी भावनाओं को मान्य करके सक्रिय रूप से सुनने का अभ्यास करें।

youtube-cover

3. सीमाओं का सम्मान करें:

पीटीएसडी वाले लोगों के आघात से संबंधित विशिष्ट ट्रिगर या सीमाएं हो सकती हैं। इन सीमाओं का सम्मान करें और अपने प्रियजन पर उनकी सहजता से अधिक साझा करने के लिए दबाव डालने से बचें। ऐसा माहौल बनाएं जहां वे सुरक्षित महसूस करें।

4. पेशेवर सहायता को प्रोत्साहित करें:

हालाँकि आपका समर्थन महत्वपूर्ण है, पेशेवर सहायता अक्सर आवश्यक होती है। अपने प्रियजन को PTSD के इलाज में अनुभवी मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से थेरेपी या परामर्श लेने के लिए प्रोत्साहित करें। यदि आवश्यक हो तो उन्हें उपयुक्त संसाधन ढूंढने और नियुक्तियों में उनके साथ जाने में मदद करने की पेशकश करें।

5. धैर्य रखें:

PTSD से पुनर्प्राप्ति एक क्रमिक प्रक्रिया है, और उपचार में समय लगता है। अपने प्रियजन के साथ धैर्य रखें और पहचानें कि रास्ते में असफलताएँ आ सकती हैं। छोटी-छोटी जीतों का जश्न मनाएं और आगे बढ़ते रहने के लिए प्रोत्साहन दें।

6. जुड़े रहो:

अलगाव से पीटीएसडी के लक्षण बिगड़ सकते हैं। अपने प्रियजन को गतिविधियों में भाग लेने या दोस्तों के साथ समय बिताने के लिए आमंत्रित करके सामाजिक संबंधों को प्रोत्साहित करें। उनके समग्र कल्याण के लिए एक सहायक नेटवर्क बनाए रखना आवश्यक है।

पीटीएसडी के लक्षण!
पीटीएसडी के लक्षण!

7. दूसरों को शिक्षित करें:

स्थिति के बारे में दोस्तों और परिवार को शिक्षित करके PTSD से जुड़े कलंक को कम करने में मदद करें। यह आपके प्रियजन के लिए अधिक समझ और सहयोगात्मक माहौल बना सकता है।

8. अपना ख्याल रखें:

PTSD से पीड़ित किसी व्यक्ति का समर्थन करना भावनात्मक रूप से कठिन हो सकता है। अपने स्वयं के समर्थन नेटवर्क की तलाश करके, सीमाएँ निर्धारित करके और ज़रूरत पड़ने पर ब्रेक लेकर अपनी भलाई को प्राथमिकता देना सुनिश्चित करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।