अपने पालतू जानवरों के दिल का रखें इस तरह ख्याल!

How to help your pet have a healthy heart?
अपने पालतू जानवरों के दिल का रखें इस तरह ख्याल!

एक पालतू जानवर के मालिक के रूप में, आप चाहते हैं कि आपका प्यारा दोस्त खुश और स्वस्थ रहे। उनके स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण पहलू उनका हृदय है। इंसानों की तरह ही, पालतू जानवरों में भी दिल की बीमारी एक आम समस्या है, खासकर जब उनकी उम्र बढ़ती है।

आप अपने पालतू जानवरों के दिल को स्वस्थ रखने में मदद के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं।

नियमित पशु चिकित्सा जांच

youtube-cover

हृदय रोग के शुरुआती लक्षणों का पता लगाने के लिए नियमित पशु चिकित्सा जांच आवश्यक है। आपका पशु चिकित्सक आपके पालतू जानवरों के दिल की बात सुन सकता है और उनके रक्तचाप की निगरानी कर सकता है, जो उनके दिल के स्वास्थ्य में किसी भी बदलाव का पता लगाने में मदद कर सकता है। नियमित जांच-पड़ताल भी आपके पशु चिकित्सक को अन्य संभावित स्वास्थ्य समस्याओं की पहचान करने की अनुमति देती है जो आपके पालतू जानवरों के दिल को प्रभावित कर सकती हैं, जैसे कि गुर्दे की बीमारी या मधुमेह।

एक संतुलित आहार

अपने पालतू जानवरों के समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए एक संतुलित आहार महत्वपूर्ण है, जिसमें उनका हृदय स्वास्थ्य भी शामिल है। अपने पालतू जानवरों को उनकी उम्र, नस्ल और गतिविधि स्तर के लिए उपयुक्त उच्च गुणवत्ता वाला आहार खिलाना उनके हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

दंत चिकित्सा देखभाल

दंत चिकित्सा देखभाल!
दंत चिकित्सा देखभाल!

जब आपके पालतू जानवर के दिल के स्वास्थ्य की बात आती है तो दंत चिकित्सा देखभाल को अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है। खराब दंत स्वच्छता से मुंह में बैक्टीरिया हो सकता है, जो रक्तप्रवाह में प्रवेश कर सकता है और हृदय और अन्य अंगों में सूजन पैदा कर सकता है। नियमित दंत चिकित्सा जांच और सफाई दंत रोग को रोकने में मदद कर सकती है और आपके पालतू जानवरों के दिल को स्वस्थ रख सकती है।

वजन और शरीर की स्थिति की निगरानी करें

पालतू जानवरों में हृदय रोग के लिए मोटापा एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक है। अपने पालतू जानवरों के वजन और शरीर की स्थिति की निगरानी करना उनके दिल के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। अपने पालतू जानवरों के लिए आदर्श वजन के बारे में अपने पशु चिकित्सक से बात करें, और यदि वे अधिक वजन वाले हैं, तो वजन घटाने की योजना विकसित करने के लिए अपने पशु चिकित्सक के साथ काम करें। वजन घटाने से आपके पालतू जानवरों के दिल के स्वास्थ्य और समग्र कल्याण में सुधार हो सकता है।

जानिए हृदय रोग के लक्षण

हृदय रोग के लक्षणों को जानने से आपको इसका जल्द पता लगाने और इसके बढ़ने से पहले इलाज कराने में मदद मिल सकती है। पालतू जानवरों में हृदय रोग के कुछ लक्षणों में शामिल हैं:

सांस लेने में कठिनाई या सांस की तकलीफ

खांसी या घरघराहट, विशेष रूप से व्यायाम के दौरान या बाद में

भूख में कमी या ऊर्जा में कमी

बेहोशी या गिरना

सूजा हुआ पेट

यदि आपको इनमें से कोई भी संकेत दिखाई देता है, तो तुरंत अपने पशु चिकित्सक से संपर्क करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now