अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए प्रतिदिन ध्यान का समय कैसे बढ़ाएं!

How to increase meditation time day by day for good mental health!
अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए प्रतिदिन ध्यान का समय कैसे बढ़ाएं!

ध्यान का अभ्यास सदियों से किया जाता रहा है, और मानसिक स्वास्थ्य के लिए इसके सिद्ध लाभों के कारण हाल के वर्षों में यह तेजी से लोकप्रिय हुआ है। यह एक सरल अभ्यास है जिसमें आपका ध्यान अपनी सांस, एक मंत्र, या एक वस्तु पर ध्यान केंद्रित करना शामिल है जो आपके दिमाग को अधिक उपस्थित और केंद्रित होने के लिए प्रशिक्षित करता है।

आज हम चर्चा करेंगे कि अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए अपने ध्यान के समय को दिन प्रतिदिन कैसे बढ़ाया जाए।

यथार्थवादी लक्ष्य के साथ शुरुआत करें

ध्यान अभ्यास शुरू करते समय, अपने लिए एक वास्तविक लक्ष्य निर्धारित करना महत्वपूर्ण है। यदि आप ध्यान करने के लिए नए हैं, तो दिन में बस कुछ ही मिनटों से शुरुआत करें और धीरे-धीरे अपने तरीके से आगे बढ़ें। लंबे समय तक ध्यान करने की कोशिश करने और फिर कुछ दिनों के बाद छोड़ देने से बेहतर है कि हर दिन थोड़े समय के लिए ध्यान किया जाए।

एक रूटीन बनाएं

youtube-cover

मेडिटेशन को आदत बनाने के लिए रूटीन बनाना जरूरी है। दिन का एक समय चुनें जो आपके लिए काम करे और हर दिन उससे चिपके रहने की कोशिश करें। आपको सुबह सबसे पहले, सोने से पहले, या लंच ब्रेक के दौरान सबसे पहले ध्यान लगाने में मदद मिल सकती है।

निर्देशित ध्यान का प्रयोग करें

यदि आपको लंबे समय तक ध्यान करने में कठिनाई हो रही है, तो निर्देशित ध्यान का उपयोग करने का प्रयास करें। निर्देशित ध्यान ऑडियो रिकॉर्डिंग हैं जो आपको अपना ध्यान केंद्रित करने और मौजूद रहने में मदद कर सकते हैं। वे अक्सर सांस लेने के तरीके, विज़ुअलाइज़ेशन अभ्यास और माइंडफुलनेस तकनीकों पर निर्देश शामिल करते हैं।

अपनी सांस पर ध्यान दें

अपनी सांस पर ध्यान दें!
अपनी सांस पर ध्यान दें!

सबसे बुनियादी ध्यान तकनीकों में से एक है अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करना। जब आप ध्यान कर रहे हों, तो अपनी सांस को अपने शरीर के अंदर और बाहर जाने की अनुभूति पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें। यदि आपका मन भटकता है, तो धीरे से इसे अपनी सांसों पर वापस लाएं।

एक मंत्र का प्रयोग करें

एक और तकनीक जिसका उपयोग आप अपने ध्यान के समय को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं वह है मंत्र को दोहराना। एक मंत्र एक शब्द या वाक्यांश है जिसे आप अपना ध्यान केंद्रित करने में मदद के लिए दोहराते हैं। कुछ लोकप्रिय मंत्रों में "ओम," "सो हम," और "शांति" शामिल हैं। एक मंत्र का उपयोग करने के लिए, एक शब्द या वाक्यांश चुनें जो आपके साथ प्रतिध्वनित हो और अपने ध्यान के दौरान इसे चुपचाप अपने आप को दोहराएं।

धैर्य रखें

अंत में, जब आप ध्यान का अभ्यास शुरू कर रहे हों तो अपने आप में धैर्य रखना महत्वपूर्ण है। ध्यान एक कौशल है, और किसी भी कौशल की तरह इसे विकसित होने में समय लगता है। तुरंत लंबी अवधि के लिए ध्यान करने में सक्षम होने की अपेक्षा न करें। इसके बजाय, अपने अभ्यास को धीरे-धीरे बनाने पर ध्यान दें और इसके साथ आने वाले लाभों का आनंद लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now