अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए भीषण गर्मी में ठंडक कैसे बनाए रखें?

How to keep yourself cool in the scorching heat for good mental health?
अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए भीषण गर्मी में ठंडक कैसे बनाए रखें?

गर्मी के महीने अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए एक चुनौतीपूर्ण समय हो सकता है। गर्म मौसम, उच्च आर्द्रता और तेज धूप से निर्जलीकरण, थकान और मिजाज बिगड़ सकता है। चरम मामलों में, इससे हीटस्ट्रोक और अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं।

कुछ सरल कदम उठाकर, आप अपनी ठंडक बनाए रख सकते हैं और पूरी गर्मियों में अच्छा मानसिक स्वास्थ्य सुनिश्चित कर सकते हैं।

हाइड्रेटेड रहना

हाइड्रेटेड रहना!
हाइड्रेटेड रहना!

गर्मी के दिनों में डिहाइड्रेशन एक बड़ी समस्या है। जब आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, तो आपका शरीर ठीक से काम नहीं कर पाता है, जिससे थकान, चिड़चिड़ापन और खराब एकाग्रता हो सकती है। हाइड्रेटेड रहने के लिए हर दिन कम से कम आठ गिलास पानी पिएं। आप अपने शरीर को हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखने के लिए फलों का रस, नारियल पानी और अन्य तरल पदार्थ भी पी सकते हैं जिनमें इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं।

एयर कंडीशनिंग का प्रयोग करें

गर्मी के महीनों के दौरान एयर कंडीशनिंग एक जीवनरक्षक है। यदि आपके घर में एयर कंडीशनर नहीं है, तो पोर्टेबल यूनिट में निवेश करने पर विचार करें। कूल रहने के लिए आप शॉपिंग मॉल, मूवी थिएटर और पब्लिक लाइब्रेरी जैसी वातानुकूलित जगहों पर भी जा सकते हैं।

ठंडी फुहारें लें

ठंडे पानी से नहाने से आपके शरीर का तापमान कम हो सकता है और गर्मी से संबंधित तनाव कम हो सकता है। अगर आप ठंडे पानी से नहाना नहीं चाहते हैं, तो आप अपने पैरों को ठंडे पानी में भी भिगो सकते हैं या अपने माथे पर एक ठंडा तौलिया रख सकते हैं।

व्यायाम सुबह या शाम करें

व्यायाम सुबह या शाम करें!
व्यायाम सुबह या शाम करें!

दोपहर के समय व्यायाम करना खतरनाक हो सकता है, इसलिए सुबह या शाम को जब मौसम ठंडा हो तो व्यायाम करना सबसे अच्छा होता है। फिट और स्वस्थ रहने के लिए आप योग, पिलेट्स या वेट ट्रेनिंग जैसी इनडोर गतिविधियों का भी चयन कर सकते हैं।

स्वस्थ आहार लें

अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ आहार का सेवन आवश्यक है। गर्मी के महीनों के दौरान, हल्का, ताजा और पौष्टिक खाद्य पदार्थ खाना महत्वपूर्ण है। ताजे फल और सब्जियां, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन सभी बेहतरीन विकल्प हैं। भारी, चिकना भोजन और मीठे स्नैक्स से बचें जो आपको सुस्त और चिड़चिड़ा महसूस करा सकते हैं।

youtube-cover

ढीले-ढाले कपड़े पहनें

गर्मी के महीनों में ढीले-ढाले कपड़े पहनने से आप ठंडे और आरामदायक रह सकते हैं। कॉटन, लिनन या रेयॉन जैसे सांस लेने वाले कपड़ों से बने हल्के रंग के कपड़े चुनें। पॉलिएस्टर या नायलॉन जैसे सिंथेटिक कपड़ों से बचें, जो गर्मी को रोक सकते हैं और आपको गर्म और चिपचिपा महसूस करा सकते हैं।

विश्राम तकनीकों का अभ्यास करें

ध्यान, गहरी सांस लेने या योग जैसी विश्राम तकनीकों का अभ्यास करने से तनाव कम करने और अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। ये तकनीकें आपको गर्मी के महीनों में शांत और शांत रहने में भी मदद कर सकती हैं। आप अरोमाथेरेपी भी आज़मा सकते हैं या शांत और केंद्रित रहने में मदद करने के लिए आरामदेह संगीत सुन सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा