रूखी त्वचा के लिए बनाएं गुलाब का बॉडी स्क्रब इस तरह!

How To Make A Rose Body Scrub For Dry Skin?
रूखी त्वचा के लिए बनाएं गुलाब का बॉडी स्क्रब इस तरह!

शुष्क त्वचा एक आम चिंता का विषय हो सकती है, खासकर सर्दी वाले मौसमों के दौरान। पर एक अच्छी बात ये हैं की आपको हमेशा मुलायम और हाइड्रेटेड त्वचा पाने के लिए महंगे स्टोर से खरीदे गए उत्पादों पर निर्भर रहने की ज़रूरत नहीं है। अपना खुद का गुलाब की पंखुड़ी वाला बॉडी स्क्रब बनाना अपनी त्वचा को निखारने का एक सरल और किफायती तरीका है। गुलाब में प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो आपकी त्वचा को लाभ पहुंचा सकते हैं।

घर पर शानदार गुलाब बॉडी स्क्रब बनाने के लिए इस आसान गाइड को यहाँ फॉलो करें:

सामग्री:

· 1 कप दानेदार चीनी

· 1/2 कप नारियल तेल (या अपनी पसंद का कोई भी वाहक तेल)

· 1/4 कप सूखी गुलाब की पंखुड़ियाँ

· गुलाब के आवश्यक तेल की 10-15 बूंदें

· भंडारण के लिए ढक्कन वाला कांच या प्लास्टिक का जार

निर्देश:

1. गुलाब की पंखुड़ियाँ तैयार करें:

यह सुनिश्चित करके शुरुआत करें कि आपकी गुलाब की पंखुड़ियाँ साफ और किसी भी प्रदूषक से मुक्त हैं। यदि आपके पास ताज़ा गुलाब हैं, तो पंखुड़ियों को ठंडे पानी से धीरे से धोएं और उन्हें हवा में पूरी तरह सूखने दें। वैकल्पिक रूप से, आप किसी विश्वसनीय स्रोत से सूखी गुलाब की पंखुड़ियाँ खरीद सकते हैं।

गुलाब की पंखुड़ियाँ!
गुलाब की पंखुड़ियाँ!

2. गुलाब की पंखुड़ियाँ पीस लें:

एक बार जब आपकी गुलाब की पंखुड़ियाँ सूख जाएँ, तो उन्हें एक कटोरे में रखें और उन्हें मोर्टार और मूसल या चम्मच के पिछले हिस्से से कुचल दें। इससे प्राकृतिक तेल निकल जाएगा और स्क्रब की खुशबू बढ़ जाएगी।

3. चीनी और गुलाब की पंखुड़ियाँ मिलाएं:

एक मिक्सिंग बाउल में एक कप दानेदार चीनी को कुचली हुई गुलाब की पंखुड़ियों के साथ मिलाएं। समान वितरण सुनिश्चित करने के लिए उन्हें अच्छी तरह मिलाएं।

4. नारियल तेल डालें:

चीनी और गुलाब की पंखुड़ियों के मिश्रण में 1/2 कप नारियल का तेल डालें। स्क्रब की स्थिरता के लिए अपनी पसंद के आधार पर मात्रा समायोजित करें। यदि नारियल का तेल ठोस है, तो मिश्रण में डालने से पहले इसे धीरे से तरल अवस्था में गर्म करें।

5. गुलाब आवश्यक तेल जोड़ें:

गुलाब की खुशबू को अतिरिक्त बढ़ाने के लिए, मिश्रण में गुलाब के आवश्यक तेल की 10-15 बूंदें मिलाएं।

youtube-cover

6. अच्छी तरह मिलाओ:

सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिश्रित होने तक एक साथ हिलाएं। चीनी आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करेगी, नारियल का तेल मॉइस्चराइज़ करेगी और गुलाब की पंखुड़ियाँ एक मनमोहक खुशबू देंगी।

7. एक जार में रखो:

एक बार जब आपका गुलाब बॉडी स्क्रब अच्छी तरह से मिश्रित हो जाए, तो इसे एक ढक्कन वाले साफ कांच या प्लास्टिक जार में डालें। सुनिश्चित करें कि स्क्रब की ताजगी बनाए रखने के लिए जार वायुरोधी हो।

8. ऐसे प्रयोग करें:

शॉवर में गीली त्वचा पर थोड़ी मात्रा में गुलाब बॉडी स्क्रब का प्रयोग करें। शुष्क क्षेत्रों पर ध्यान देते हुए, गोलाकार गति में स्क्रब से धीरे-धीरे मालिश करें। बेहद मुलायम और हाइड्रेटेड त्वचा के लिए अच्छी तरह से धोएं और अपनी त्वचा को थपथपाकर सुखाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा