नींबू से वजन घटाने के लिए एबीसी जूस कैसे बनाएं!

How To Make ABC Juice For Weight Loss With Lemon!
नींबू से वजन घटाने के लिए एबीसी जूस कैसे बनाएं!

वजन घटाने की यात्रा शुरू करना नीरस और उबाऊ नहीं है। वजन घटाने का एक स्वादिष्ट तरीका एबीसी जूस को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करना है। आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरपूर, सेब, चुकंदर, गाजर और नींबू का यह जीवंत मिश्रण न केवल आपके स्वाद को बढ़ाता है बल्कि आपके वजन घटाने के लक्ष्यों का भी समर्थन करता है।

नींबू के स्वाद के साथ इस ताज़ा एबीसी जूस को बनाने की आसान रेसिपी के बारे में यहाँ जानें:

सामग्री:

सेब (2 मध्यम आकार): फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, सेब आपके रस में प्राकृतिक मिठास जोड़ते हैं और आपका पेट भरा रखने में मदद करते हैं।

चुकंदर (1 मध्यम आकार): विटामिन और खनिजों से भरपूर, चुकंदर पाचन में सुधार करने में योगदान देता है और आपके रस को एक सुंदर, गहरा रंग प्रदान करता है।

गाजर (3 मध्यम आकार): गाजर में कैलोरी कम और फाइबर अधिक होता है, जो इसे वजन घटाने के लिए अच्छा बनाता है।

नींबू (1): नींबू न केवल स्वाद बढ़ाता है बल्कि विटामिन सी की खुराक भी प्रदान करता है, जो आपके चयापचय को बढ़ावा दे सकता है।

youtube-cover

निर्देश:

सामग्री तैयार करें:

सभी फलों को अच्छी तरह धो लें। सेबों को कोर कर लें और उन्हें वेजेज में काट लें। चुकंदर और गाजर को छील लें, फिर आसानी से मिलाने के लिए उन्हें छोटे टुकड़ों में काट लें।

जूस बनाने की प्रक्रिया:

सभी तैयार सामग्री को उच्च गुणवत्ता वाले जूसर में रखें। मिश्रण में नींबू का रस निचोड़ें। यदि आपके पास जूसर नहीं है, तो ब्लेंडर का उपयोग किया जा सकता है, इसके बाद गूदा निकालने के लिए मिश्रण को छान लें।

ABC मतलब सेब, चुकंदर, गाजर !
ABC मतलब सेब, चुकंदर, गाजर !

ब्लेंड करें:

जूसर या ब्लेंडर को तब तक चलाएं जब तक कि सामग्री अच्छी तरह से मिश्रित न हो जाए और रस एक चिकनी स्थिरता तक न पहुंच जाए।

छान लें:

यदि आपने ब्लेंडर का उपयोग किया है, तो बचे हुए गूदे को निकालने के लिए एक महीन जाली वाली छलनी या चीज़क्लोथ का उपयोग करके रस को छान लें।

ठंडा परोसें:

जूस को एक गिलास में डालें और ताज़ा, ठंडे अनुभव के लिए फ्रिज में रखें। चाहें तो बर्फ के टुकड़े डालें।

नियमित रूप से आनंद लें:

अपने चयापचय को तेज करने और पूरे दिन आपको ऊर्जावान बनाए रखने के लिए, इस एबीसी जूस को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करें, ख़ास कर सुबह में।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा