आयुर्वेदिक चाय कैसे बनाएं? जानिये इसको पीने के फायदे 

आयुर्वेदिक चाय कैसे बनाएं? जानिये इसको पीने के फायदे
आयुर्वेदिक चाय कैसे बनाएं? जानिये इसको पीने के फायदे

चाय का सेवन तो सभी लोग करते है, स्वाद में भले ही अच्छी लगती है, लेकिन सेहत के लिए इसके बहुत से नुकसान देखने को भी मिलते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, अगर रेगुलर चाय की जगह आप आयुर्वेदिक चाय का सेवन करेंगे, तो आप स्वस्थ रहने के साथ-साथ स्वाद भी पा सकेंगे। आजकल इसे हर्बल टी के नाम से भी जाना जाता है। दरअसल, इस चाय में जड़ी बूटियों और घरेलू मसालों का प्रयोग किया जाता है। जिससे ये चाय शरीर के लिए फायदेमंद हो जाती है। अगर आपको अक्सर सर्दी और खांसी बनी रहती है, तो आप भी इस चाय का सेवन जरूर करें। इससे वात, पित्त और कफ दोष को संतुलित करने में मदद मिलती है।

आयुर्वेदिक चाय बनाने का तरीका - Method of making Ayurvedic tea in hindi

पानी - 2 कप, दूध - 1 कप, चीनी या गुड़ - स्वादानुसार, तुलसी की पत्ती - 4 से 5, काली मिर्च - 3 से 4, दालचीनी - 1/2 इंच टुकड़ा, लौंग - 2 से 3, छोटी इलायची - 2, चाय पत्ती - 2 चम्मच, अदरक -1इंच टुकड़ा

बनाने की विधि How to make Ayurvedic tea recipe

एक पैन में दो कप पानी गर्म करने के लिए रखिए, अब उसमें चाय पत्ती, दालचीनी, तुलसी, कुटी काली मिर्च, लौंग, छोटी इलायची, कुटी हुई अदरक डालकर उबाल आने तक पकाएं। इसके बाद चाय में स्वादानुसार चीनी या गुड़ डालकर एक उबाल आने तक अच्छे से पकाएं। अब चाय में दूध डालकर चाय को दो से तीन उबाल आने तक पकने दीजिए। गरमागरम आयुर्वेदिक (Ayurvedic tea recipe) चाय को सर्व कीजिए, सर्दी जुकाम के लिए आयुर्वेदिक चाय एक बहुत ही लाभदायक औषधि है।

youtube-cover

आयुर्वेदिक चाय पीने के 5 फायदे 5 Benefits of drinking ayurvedic tea in hindi

डिटॉक्स के लिए लाभदायक (Beneficial for detox) - आयुर्वेदिक चाय के सेवन से शरीर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है। गलत खानपान के चलते अक्सर शरीर में विषाक्त पदार्थ जमने लग जाते हैं। जिसके कारण कई बीमारियां होने का खतरा बना रहता है। इसलिए आयुर्वेदिक चाय का सेवन करना लाभदायक होता है।

वजन कम करने में मिलती है मदद (To reduce weight) - आयुर्वेदिक चाय के सेवन से वजन कम करने में भी बहुत मदद मिलती है। इसके लिए आप दिन में दो बार भी इस चाय का सेवन कर सकते हैं। क्योंकि इसमें इतने सारे आयुर्वेदिक मसाले डले होते हैं, जो कि शरीर के फैट को कम करने में मददगार साबित होते हैं।

त्वचा के लिए फायदेमंद (Beneficial for skin) - आयुर्वेदिक चाय शरीर की अशुद्धियों को दूर करती है और इससे चेहरे पर भी निखार आता है। यह त्वचा की समस्याओं को दूर करने के साथ ही निखार भी लाता है। इसके अलावा जीरा, मेथी, काली मिर्च आदि रक्त को शुद्ध करते हैं और रक्त की अशुद्धियाँ जब दूर होती हैं, तो त्वचा हेल्दी और चमकदार बनती हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाए (Increases Immunity) - मौसम के बदलते ही लोग बहुत ज्यादा बीमार पड़ने लगते हैं, लेकिन अगर आप आयुर्वेदिक चाय का सेवन करते हैं, तो आपकी इम्यूनिटी बढ़ेगी और कई बीमारियों से आप खुद को बचा सकते हैं।

एलर्जी होती है दूर (Allergies go away) - हर्बल टी के सेवन से किसी भी तरह की एलर्जी को दूर करने में मदद मिलती है। यदि आप सर्दी जुकाम की एलर्जी से पीड़ित हैं, तो आप रेगुलर चाय की जगह हर्बल टी का सेवन करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now