वजन बढ़ाने के लिए बादाम केले की स्मूदी कैसे बनाएं!

How To Make Badam Banana Smoothie For Weight Gain!
वजन बढ़ाने के लिए बादाम केले की स्मूदी कैसे बनाएं!

स्वस्थ रूप से वजन बढ़ाने की चाह में, अपने आहार में पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना महत्वपूर्ण है। एक स्वादिष्ट और पौष्टिक विकल्प है बादाम बनाना स्मूदी। प्रोटीन, स्वस्थ वसा और आवश्यक विटामिन से भरपूर, यह स्मूदी न केवल वजन बढ़ाने में सहायता करती है बल्कि आपके दिन को ऊर्जावान बनाने के लिए ऊर्जा भी प्रदान करती है।

इस सरल लेकिन संतोषजनक रेसिपी के बारे में यहाँ जानें:

सामग्री:

· 2 पके केले

· 1/4 कप बादाम (अधिमानतः रात भर भिगोए हुए)

· 1 कप दूध (डेयरी या पौधे आधारित)

· 1 बड़ा चम्मच शहद

· एक चुटकी दालचीनी (स्वाद के लिए)

youtube-cover

निर्देश:

· केले को छीलकर टुकड़ों में काट लीजिए. यदि आप ठंडी स्मूदी पसंद करते हैं, तो आप केले के टुकड़ों को पहले से जमा सकते हैं।

· भीगे हुए बादामों को छान लें और उन्हें केले के टुकड़ों के साथ ब्लेंडर में डालें।

· अपनी पसंद का दूध डालें. अधिक मलाईदार बनावट के लिए, आप संपूर्ण दूध या बादाम दूध का उपयोग कर सकते हैं।

· वैकल्पिक रूप से, मिठास के लिए एक बड़ा चम्मच शहद या मेपल सिरप और अतिरिक्त स्वाद के लिए एक चुटकी दालचीनी मिलाएं।

· सभी सामग्रियों को चिकना और मलाईदार होने तक एक साथ मिलाएं। यदि स्मूदी बहुत गाढ़ी है, तो आप अपनी वांछित स्थिरता प्राप्त करने के लिए अधिक दूध मिला सकते हैं।

· एक बार पूरी तरह से मिश्रित हो जाने पर, स्मूदी को एक गिलास में डालें और यदि चाहें तो दालचीनी या कुछ बादाम के स्लाइस के साथ गार्निश करें।

· पौष्टिक नाश्ते के विकल्प, कसरत के बाद ईंधन भरने या दोपहर के संतोषजनक नाश्ते के रूप में अपनी बादाम केले की स्मूदी का आनंद लें!

वजन बढ़ाने के लिए बादाम केला स्मूदी के फायदे:

1. कैलोरी में उच्च:

केले और बादाम दोनों ही कैलोरी से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं, जो स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने की चाह रखने वालों के लिए यह स्मूदी एक उत्कृष्ट विकल्प है।

केले और बादाम दोनों ही कैलोरी से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं!
केले और बादाम दोनों ही कैलोरी से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं!

2. प्रोटीन से भरपूर:

बादाम पौधे-आधारित प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, जो मांसपेशियों की वृद्धि और मरम्मत के लिए आवश्यक है, वजन बढ़ाने और मांसपेशियों के विकास में सहायता करता है।

3. स्वस्थ वसा:

बादाम स्वस्थ वसा से भरे होते हैं, जिनमें मोनोअनसैचुरेटेड वसा और ओमेगा -3 फैटी एसिड शामिल हैं, जो लंबे समय तक चलने वाली ऊर्जा प्रदान करते हैं और समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं।

4. आवश्यक पोषक तत्व:

केले पोटेशियम, विटामिन सी और आहार फाइबर से भरपूर होते हैं, जबकि बादाम विटामिन ई, मैग्नीशियम और कैल्शियम से भरपूर होते हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि आपको हर घूंट के साथ आवश्यक पोषक तत्वों की एक विस्तृत श्रृंखला मिलती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।