यहाँ जाने घर पर बॉडी बटर कैसे बनाएं?

How To Make Body Butter At Home?
यहाँ जाने घर पर बॉडी बटर कैसे बनाएं?

घर पर बॉडी बटर बनाना फायदेमंद DIY प्रोजेक्ट है जिससे आपके अनुसार एक शानदार त्वचा देखभाल उत्पाद तैयार किया जा सकता है। अपना खुद का बॉडी बटर बनाने के लिए यहां इस सरल गाइड को आप फॉलो कर सकते हैं!

निम्नलिखित इन कुछ बिन्दुओं के माध्यम से जाने

सामग्री:

· 1 कप शिया बटर

· 1/2 कप नारियल तेल

· 1/2 कप कोकोआ बटर

· 1/2 कप मीठा बादाम का तेल या जोजोबा तेल

वैकल्पिक ऐड-इन्स:

· खुशबू के लिए अपने पसंदीदा आवश्यक तेल (जैसे लैवेंडर, पेपरमिंट, या साइट्रस) की कुछ बूँदें

· अधिक पोषण के लिए विटामिन ई तेल

· अधिक नमी के लिए शहद या एलोवेरा जेल

· सौम्य एक्सफोलिएशन के लिए ग्राउंड ओट्स या कॉफी ग्राउंड

youtube-cover

उपकरण:

· डबल बॉयलर या हीटप्रूफ कटोरा और सॉस पैन

· व्हिस्क या इलेक्ट्रिक मिक्सर

· भंडारण के लिए जार या कंटेनर साफ करें

निर्देश:

ये तैयारियां करें:

शुरू करने से पहले सुनिश्चित करें कि सभी बर्तन और कंटेनर साफ और सूखे हों।

मक्खन और तेल को पिघलाएं:

एक डबल बॉयलर या उबलते पानी के सॉस पैन के ऊपर रखे हीटप्रूफ कटोरे में, शिया बटर, नारियल तेल, कोकोआ मक्खन और मीठे बादाम तेल (या जोजोबा तेल) को पिघलाएं। पूरी तरह पिघलने और अच्छी तरह मिश्रित होने तक बीच-बीच में हिलाते रहें।

थोड़ा ठंडा करें:

मिश्रण को आंच से हटा लें और इसे कुछ मिनटों के लिए ठंडा होने दें। आप चाहते हैं कि यह गाढ़ा होना शुरू हो जाए लेकिन पूरी तरह से जम न जाए।

वैकल्पिक सामग्री जोड़ें:

यदि आप आवश्यक तेल, विटामिन ई तेल, या अन्य सामग्री जैसे किसी वैकल्पिक ऐड-इन्स का उपयोग कर रहे हैं, तो उन्हें अभी मिश्रण में जोड़ें। यह सुनिश्चित करने के लिए अच्छी तरह हिलाएँ कि वे समान रूप से वितरित हैं।

मिश्रण को फेंटें:

व्हिस्क या इलेक्ट्रिक मिक्सर का उपयोग करके, मिश्रण को तब तक फेंटें जब तक यह हल्का और फूला न हो जाए। इसमें कई मिनट लग सकते हैं, इसलिए धैर्य रखें। मिश्रण धीरे-धीरे अपारदर्शी और मलाईदार हो जाएगा।

कंटेनरों में स्थानांतरण:

एक बार जब बॉडी बटर एक फेंटी हुई स्थिरता तक पहुंच जाए, तो इसे सावधानीपूर्वक साफ, सूखे जार या कंटेनरों में स्थानांतरित करें। कटोरे के किनारों को खुरचने के लिए एक स्पैटुला का उपयोग करें और सुनिश्चित करें कि आपको सारा बॉडी बटर मिल जाए।

बॉडी बटर कंटेनरों में रखे !
बॉडी बटर कंटेनरों में रखे !

ठंडा करें और सेट करें:

बॉडी बटर को ठंडा होने दें और कमरे के तापमान पर कई घंटों तक या सख्त होने तक सेट होने दें। तेज़ सेटिंग के लिए आप इसे रेफ्रिजरेटर में भी रख सकते हैं।

अपने घर पर बने बॉडी बटर का आनंद लें:

एक बार बॉडी बटर जम जाए, तो यह उपयोग के लिए तैयार है! नरम, नमीयुक्त त्वचा के लिए इसे आवश्यकतानुसार अपनी त्वचा पर लगाएं, विशेष रूप से नहाने या नहाने के बाद।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा