घर पर कॉफ़ी बॉडी स्क्रब कैसे बनाएं?

How To Make Coffee Body Scrub At Home?
घर पर कॉफ़ी बॉडी स्क्रब कैसे बनाएं?

कॉफी बॉडी स्क्रब सरल और किफायती DIY प्रोजेक्ट न केवल आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करता है बल्कि कॉफी की शक्ति का उपयोग करके आपको स्फूर्तिवान महसूस कराता है। घर पर अपना स्वयं का कॉफ़ी बॉडी स्क्रब बनाने के आसान स्टेप्स आज आप यहाँ विस्तार से जान सकते हैं ।

निम्नलिखित इन कुछ बिन्दुओं के माध्यम से जाने सभी स्टेप्स के बारे में:

सामग्री:

· कॉफी ग्राउंड: 1 कप

· ब्राउन शुगर: 1/2 कप

· नारियल तेल: 1/4 कप (या अपनी पसंद का कोई भी वाहक तेल)

· वेनिला अर्क: 1 चम्मच (वैकल्पिक, खुशबू के लिए)

ब्राउन शुगर!
ब्राउन शुगर!

उपकरण:

· मिश्रण का कटोरा

· चम्मच

· कंटेनर या जार

प्रक्रिया:

1. अपनी सामग्री इकट्ठा करें:

कॉफ़ी, ब्राउन शुगर, नारियल तेल और वेनिला अर्क इकट्ठा करें। सुनिश्चित करें कि आपके कॉफ़ी ग्राउंड की बनावट मुलायम स्क्रब के लिए बारीक हो।

2. कॉफी और चीनी मिलाएं:

अपने मिश्रण के कटोरे में, कॉफी और ब्राउन शुगर को मिलाएं। ब्राउन शुगर की खुरदरी बनावट आपके स्क्रब के एक्सफोलिएटिंग गुणों को बढ़ाएगी।

3. नारियल तेल डालें:

मिश्रण में नारियल का तेल डालें। तेल एक मॉइस्चराइज़र के रूप में कार्य करता है, जिससे आपकी त्वचा नरम और हाइड्रेटेड महसूस होती है। सामग्रियों को एक साथ तब तक हिलाएं जब तक आपको एक सुसंगत, पेस्ट जैसी बनावट न मिल जाए।

4. वैकल्पिक: वेनिला अर्क जोड़ें:

यदि आप सुखद सुगंध चाहते हैं, तो एक चम्मच वेनिला अर्क मिलाएं। इसकी केवल खुशबू अद्भुत है।

5. स्थिरता की जाँच करें:

अपने स्क्रब की स्थिरता की जाँच करें। यदि यह बहुत सूखा लगता है, तो थोड़ा और नारियल तेल मिलाएं। यदि यह बहुत गीला है, तो इसमें थोड़ा और कॉफी ग्राउंड मिलाएं।

youtube-cover

6. कंटेनर में डालें:

एक बार जब आप मिश्रण से संतुष्ट हो जाएं, तो इसे एक एयरटाइट कंटेनर या जार में डालें। यह आपके स्क्रब की ताज़गी बनाए रखने में मदद करेगा।

7. प्रयोग:

शॉवर में कॉफ़ी बॉडी स्क्रब का प्रयोग करें। शुष्कता की संभावना वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, नम त्वचा पर गोलाकार गति में स्क्रब से धीरे-धीरे मालिश करें। गर्म पानी से अच्छे से धोएं।

8. चमकदार त्वचा का आनंद लें:

अपने DIY स्पा उपचार के बाद नरम, चिकनी और चमकदार त्वचा का आनंद लें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए प्रक्रिया को सप्ताह में एक या दो बार दोहराएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now