बालों के विकास और घनेपन के लिए कैसे बनाएं सौंफ के बीज का तेल!

How To Make Fennel Seed Oil For Hair Growth And Thickness!
बालों के विकास और घनेपन के लिए कैसे बनाएं सौंफ के बीज का तेल!

क्या आप स्वास्थ्य बालों की तलाश में हैं? बालों के विकास और घनेपन के लिए सौंफ के बीज का तेल एक पारंपरिक चिकित्सा और पाक व्यंजनों में अपने समृद्ध इतिहास के साथ, सौंफ के बीज का तेल बालों के विकास और मोटाई को बढ़ावा देने के लिए आपका सबसे अच्छा दोस्त साबित हो सकता है।

इस आसान गाइड में, हम आपको घर पर सौंफ के बीज का तेल बनाने का सरल तरीके बतायेंगे:-

सामग्री:

· सौंफ के बीज: 1/2 कप

· वाहक तेल: 1 कप (नारियल तेल, जैतून तेल, या जोजोबा तेल)

· डार्क ग्लास जार: तेल को स्टोर करने के लिए

· चीज़क्लॉथ या महीन छलनी: छानने के लिए

सौंफ के बीज का तेल!
सौंफ के बीज का तेल!

प्रक्रिया:

1. अपनी सामग्री इकट्ठा करें:

सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी सामग्रियां तैयार हैं। आपके कलौंजी के बीज और वाहक तेल की गुणवत्ता सीधे तेल की प्रभावशीलता को प्रभावित करेगी।

2. सौंफ को टोस्ट करें:

मध्यम आंच पर एक सूखी कड़ाही में सौंफ के बीजों को कुछ मिनट के लिए सुगंधित होने तक भून लें। यह कदम सुगंध को बढ़ाता है और बीजों में प्राकृतिक तेल छोड़ता है।

3. बीज को कुचल लें:

मूसल का उपयोग करके, भुनी हुई सौंफ़ के बीज को कुचल दें। यह अधिक आवश्यक तेल जारी करने में मदद करता है, जिससे आपके बालों के तेल की शक्ति बढ़ जाती है।

4. कैरियर ऑयल के साथ मिलाएं:

एक गर्मी प्रतिरोधी कटोरे में, चुने हुए वाहक तेल के साथ कुचले हुए सौंफ के बीज मिलाएं। सुनिश्चित करें कि बीज पूरी तरह से तेल में डूबे हुए हैं। यह मिश्रण समय के साथ घुल जाएगा और सौंफ़ के बीज से लाभकारी यौगिक निकाल देगा।

5. मिश्रण को गर्म करें:

सौंफ के बीज और वाहक तेल के मिश्रण को डबल बॉयलर का उपयोग करके या धीमी आंच पर धीरे से गर्म करें। इसे लगभग 15-20 मिनट तक गर्म रखें, जिससे सौंफ के बीज तेल में मिल जाएं। बीच-बीच में हिलाएं.

6. ठंडा और तनाव:

तेल को कमरे के तापमान तक ठंडा होने दें। एक बार ठंडा होने पर, किसी भी ठोस कण को हटाने के लिए चीज़क्लोथ या बारीक छलनी का उपयोग करके तेल को छान लें। परिणामी तरल चिकना और मलबे से मुक्त होना चाहिए।

youtube-cover

7. गहरे रंग के कांच के जार में रखें:

अपने सौंफ का तेल को रोशनी से बचाने के लिए एक गहरे रंग के कांच के जार में डालें और इसकी शक्ति को बरकरार रखें। डार्क ग्लास ऑक्सीकरण को रोकने में मदद करता है और तेल के लाभकारी गुणों को बनाए रखता है।

अपने सिर और बालों पर घर में बने सौंफ के तेल की थोड़ी मात्रा से मालिश करें। गहरे कंडीशनिंग उपचार के लिए इसे कम से कम 30 मिनट या बेहतर होगा कि रात भर के लिए छोड़ दें। इसे हल्के शैम्पू से धो लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा