गठिया के लिए Gin-soaked Raisins कैसे बनाएं?

How To Make Gin-soaked Raisins for Arthritis?
गठिया के लिए Gin-soaked Raisins कैसे बनाएं?

गठिया एक दर्दनाक स्थिति हो सकती है जो लाखों लोगों को प्रभावित करती है। हालाँकि गठिया का कोई इलाज नहीं है, कुछ व्यक्ति प्राकृतिक उपचार के माध्यम से इसके लक्षणों से राहत पाते हैं। ऐसा ही एक उपाय है Gin-soaked Raisins। इस आसान और स्वादिष्ट समाधान ने गठिया की परेशानी को कम करने की अपनी क्षमता के कारण लोकप्रियता हासिल की है। आज हम आपको घर पर Gin-soaked Raisins बनाने के सरल चरणों के बारे में यहाँ विस्तार से बतायेंगे।

सामग्री:

· सुनहरी किशमिश: 1 कप

· Gin: किशमिश को ढकने के लिए पर्याप्त (लगभग 1 कप)

· ढक्कन के साथ कांच का जार

निर्देश:

स्टेप 1: अपनी सामग्री इकट्ठा करें

अपने स्थानीय किराना स्टोर से सुनहरी किशमिश और जिन की एक बोतल लीजिए। सुनिश्चित करें कि किशमिश ताज़ा हो और किसी भी प्रकार के योजक से मुक्त हो।

youtube-cover

स्टेप 2: किशमिश मापें

एक कप सुनहरी किशमिश लें और उन्हें एक साफ, सूखे कटोरे में रखें। इस मात्रा को व्यक्तिगत पसंद के आधार पर समायोजित किया जा सकता है, लेकिन एक कप एक अच्छा शुरुआती बिंदु है।

स्टेप 3: किशमिश को जार में डालें

मापी गई किशमिश को सावधानीपूर्वक एक ढक्कन वाले साफ कांच के जार में डालें। सुनिश्चित करें कि जार सूखा है, क्योंकि कोई भी नमी जलसेक प्रक्रिया को प्रभावित कर सकती है।

स्टेप 4: किशमिश के ऊपर जिन डालें

किशमिश को पूरी तरह से ढकने के लिए जार में पर्याप्त मात्रा में जिन डालें। जिन भिगोने वाले एजेंट के रूप में कार्य करता है, और इसकी जुनिपर सामग्री में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो गठिया के लक्षणों में मदद कर सकते हैं।

स्टेप 5: जार को सील करें

यह सुनिश्चित करते हुए कि यह वायुरोधी है, जार का ढक्कन सुरक्षित रूप से बंद कर दें। अल्कोहल को वाष्पित होने से रोकने और किशमिश को ठीक से भीगने देने के लिए यह कदम महत्वपूर्ण है।

स्टेप 6: कई दिनों तक भिगोएँ

सीलबंद जार को ठंडी, अंधेरी जगह पर रखें और किशमिश को कम से कम 7-10 दिनों के लिए जिन में भिगो दें। इस समय के दौरान, किशमिश जिन को सोख लेगी, और मिश्रण अपना अनूठा स्वाद विकसित कर लेगा।

किशमिश को कई दिनों तक भिगोएँ!
किशमिश को कई दिनों तक भिगोएँ!

स्टेप 7: संयमित तरीके से आनंद लें

भिगोने की अवधि के बाद, आपकी जिन-भीगी हुई किशमिश आनंद लेने के लिए तैयार है। छोटी खुराक से शुरुआत करें, जैसे प्रतिदिन 9 किशमिश, और धीरे-धीरे आपके शरीर की प्रतिक्रिया के आधार पर समायोजित करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।