वजन घटाने के लिए जापानी पानी कैसे बनाएं?

How To Make Japanese Water For Weight Loss?
वजन घटाने के लिए जापानी पानी कैसे बनाएं?

वजन कम करने के प्रभावी और प्राकृतिक तरीकों की तलाश में, कई लोग विभिन्न उपचारों और तकनीकों की ओर रुख करते हैं। वजन घटाने के लिए जापानी जल आज कल लोगों की जुबां पर सवार है जिसकी वजह है इसके चमत्कारी गुण इसलिए आज हम आपको जापानी पानी बनाने की विधि के साथ और भी बहुत कुछ विस्तार से समझायेंगे है। माना जाता है कि यह सरल लेकिन शक्तिशाली अभ्यास चयापचय में सुधार और समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करके वजन घटाने को बढ़ावा देता है।

वजन घटाने के लिए जापानी पानी बनाने की विधि यहाँ जाने:

सामग्री:

· पानी: सर्वोत्तम परिणामों के लिए साफ़, फ़िल्टर किए गए पानी का उपयोग करें। दिन में लगभग 8-10 गिलास पीने की सलाह दी जाती है।

youtube-cover

· अदरक: ताज़ा अदरक का एक छोटा टुकड़ा, छिला हुआ और कटा हुआ।

· खीरा: आधा खीरा, कटा हुआ।

· नींबू: एक नींबू, कटा हुआ।

· पुदीने की पत्तियाँ: मुट्ठी भर ताज़ी पुदीने की पत्तियाँ।

जापानी पानी बनाने की विधि:

1. अपनी सामग्री इकट्ठा करें:

शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी आवश्यक सामग्रियां उपलब्ध हैं। वजन घटाने वाले इस पानी की सफलता के लिए उचित तैयारी महत्वपूर्ण है।

2. सामग्री को धोकर तैयार करें:

अदरक, खीरा, नींबू और पुदीने की पत्तियों को अच्छी तरह धो लें। यह सुनिश्चित करता है कि आपका जापानी वजन घटाने वाला पानी किसी भी अशुद्धियों से मुक्त है।

3. सामग्री को टुकड़ों में काटें:

अदरक, ककड़ी और नींबू को पतले टुकड़ों में काट लें। टुकड़ा करने से स्वाद और पोषक तत्व अधिक प्रभावी ढंग से पानी में घुल जाते हैं।

4. सामग्री को मिलाएं:

एक घड़े या बड़े पानी के कंटेनर में, कटा हुआ अदरक, ककड़ी, नींबू और पुदीने की पत्तियां मिलाएं। माना जाता है कि इन सामग्रियों का संयोजन चयापचय को बढ़ावा देता है और पाचन में सहायता करता है।

कटा हुआ अदरक!
कटा हुआ अदरक!

5. पानी डालें:

कटी हुई सामग्री के ऊपर घड़े में साफ, फ़िल्टर किया हुआ पानी डालें। सुनिश्चित करें कि पानी सभी सामग्रियों को ढक दे, जिससे वे अपना स्वाद पानी में डाल सकें।

6. रेफ्रिजरेट करें:

घड़े को रेफ्रिजरेटर में रखें और इसे कम से कम 2-3 घंटे या बेहतर होगा कि रात भर के लिए रखा रहने दें। यह पानी को सामग्री से पोषक तत्वों और स्वादों को अवशोषित करने की अनुमति देता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा