चमकती त्वचा के लिए कैसे बनाएं संतरे की चाय?

How To Make Orange Tea For Glowing Skin?
चमकती त्वचा के लिए कैसे बनाएं संतरे की चाय?

संतरे की चाय सिर्फ एक आनंददायक पेय नहीं है; यह आपकी त्वचा के लिए भी एक शानदार है! एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन से भरपूर, संतरे की चाय आपकी त्वचा को फिर से तरोताज़ा बनाने में मदद कर सकती है, जिससे आपकी त्वचा चमकदार हो जाती है। आज हम आपको घर पर अपनी खुद की ताज़ा संतरे की चाय बनाने की एक सरल विधि के बारे में बताएंगे, जो स्वस्थ और चमकदार त्वचा को बढ़ावा देने के लिए उपयुक्त है।

निम्नलिखित इन बिन्दुओं को फॉलो करें:

सामग्री:

· 2 कप पानी

· 2-3 संतरे के छिलके (अच्छी तरह धोए हुए)

2-3 संतरे के छिलके!
2-3 संतरे के छिलके!

· 1 बड़ा चम्मच शहद (वैकल्पिक, अतिरिक्त मिठास के लिए)

· ताज़ी पुदीने की पत्तियाँ (वैकल्पिक, गार्निश के लिए)

निर्देश:

· सबसे पहले एक सॉस पैन में 2 कप पानी डालकर हल्का उबाल लें।

· जब पानी गर्म हो रहा हो, तो किसी भी गंदगी को हटाने के लिए 2-3 संतरे के छिलकों को बहते पानी के नीचे अच्छी तरह धो लें। कीटनाशकों या रसायनों से बचने के लिए यदि संभव हो तो ताज़ा संतरे का उपयोग करना आवश्यक है।

· जब पानी में उबाल आ जाए तो धुले हुए संतरे के छिलकों को सॉस पैन में डालें। इन्हें लगभग 5-7 मिनट तक पानी में उबलने दें। इससे पानी में संतरे के छिलकों का सार और पोषक तत्व शामिल हो जाएंगे।

· उबाल आने के बाद, सॉस पैन को आंच से हटा दें और संतरे के छिलकों को अतिरिक्त 2-3 मिनट के लिए पानी में डूबा रहने दें। यह अतिरिक्त समय स्वादों को पिघलने और तीव्र होने की अनुमति देता है।

· यदि आप मीठी चाय पसंद करते हैं, तो आप संतरे के पानी में एक बड़ा चम्मच शहद मिला सकते हैं और इसे घुलने तक हिला सकते हैं। शहद न केवल स्वाद बढ़ाता है बल्कि त्वचा को भी लाभ पहुंचाता है।

youtube-cover

· एक बार जब चाय आपके स्वाद अनुसार हो जाए, तो संतरे के छिलके निकालने के लिए इसे कप या मग में छान लें।

· ताज़गी और सुगंध के लिए प्रत्येक कप को ताज़ा पुदीने की पत्तियों से सजाएँ।

· आपकी ताज़ा संतरे की चाय अब आनंद लेने के लिए तैयार है! धीरे-धीरे घूंट-घूंट करके पिएं और ताजगी देने वाली अच्छाई का स्वाद लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा