घर पर परफेक्ट मसाला चाय कैसे बनाएं?

How To Make Perfect Masala Chai At Home?
घर पर परफेक्ट मसाला चाय कैसे बनाएं?

मसाला चाय, मसालों के सुगंधित मिश्रण और समृद्ध, मलाईदार बनावट के साथ, दुनिया भर में चाय प्रेमियों के लिए एक परफेक्ट ड्रिंक है। ये पेय स्वाद, गर्मी और आराम का एक आदर्श संतुलन प्रदान करता है। हालाँकि घर पर मसाला चाय बनाना कठिन लग सकता है, लेकिन सही मसाला चाय बनाना आपके विचार से कहीं अधिक सरल है। अपने चाय के हर घूंट के साथ अपनी इंद्रियों को प्रसन्न करने के लिए इन आसान स्टेप्स का पालन करें।

निम्नलिखित इन कुछ स्टेप्स को फॉलो करें:

सामग्री:

· पानी: 1 कप

· दूध: 1 कप

· ढीली काली चाय की पत्तियाँ: 1 से 2 चम्मच

· पसंद की चीनी या स्वीटनर: स्वाद के लिए

मसाले:

· ताज़ा अदरक: 1 इंच का टुकड़ा, छिला हुआ और कटा हुआ

· दालचीनी की छड़ी: 1 छोटा टुकड़ा

· इलायची की फलियाँ: 2 से 3, हल्की कुचली हुई

· लौंग: 2 से 3

· काली मिर्च : 2 से 3

· वैकल्पिक: चक्र फूल, सौंफ के बीज, जायफल

ताज़ा अदरक!
ताज़ा अदरक!

निर्देश:

1. मसाले तैयार करें:

एक मूसल में, इलायची की फली, लौंग और काली मिर्च को हल्का सा कुचल दें ताकि उनका स्वाद निकल जाए।

2. पानी उबालें:

एक सॉस पैन में एक कप पानी डालकर उबालें। उबलते पानी में कुचले हुए मसाले, कटा हुआ अदरक और दालचीनी डालें। मसाले के स्वाद के साथ पानी मिलाने के लिए इसे 2-3 मिनट तक उबलने दें।

3. चाय की पत्तियाँ डालें:

मसाले उबलने के बाद, सॉस पैन में 1 से 2 चम्मच ढीली काली चाय की पत्तियाँ डालें। चाय की ताकत के लिए अपनी पसंद के आधार पर मात्रा समायोजित करें।

4. दूध डालें:

चायपत्ती डालने के बाद इसमें एक कप दूध डालें। मलाईदार बनावट के लिए पूरा दूध सबसे अच्छा काम करता है, लेकिन आप अपने पसंदीदा प्रकार के दूध का उपयोग कर सकते हैं।

5. धीमी आंच पर पकाएं और मीठा करें:

चाय को और 3-5 मिनट तक उबलने दें, बीच-बीच में हिलाते रहें ताकि वह उबलने न पाए। अपने स्वाद के अनुसार चीनी या अपनी पसंद का स्वीटनर मिलाएं।

6. छानें और परोसें:

एक बार जब चाय आपकी वांछित ताकत और स्वाद तक पहुंच जाए, तो सॉस पैन को गर्मी से हटा दें। एक महीन जाली वाली छलनी या चाय फिल्टर का उपयोग करके, चाय की पत्तियों और मसालों को निकालने के लिए चाय को कपों में छान लें।

7. आनंद लें:

अपनी घर में बनी मसाला चाय को गर्मागर्म परोसें और इसकी भरपूर सुगंध और लाजवाब स्वाद का आनंद लें। आरामदायक अनुभव के लिए इसे अपने पसंदीदा स्नैक्स के साथ मिलाएं या अकेले इसका आनंद लें।

youtube-cover

सुझावों:

· अपनी स्वाद प्राथमिकताओं के अनुरूप मसाला मिश्रण के साथ प्रयोग करें। आप मसालों की मात्रा को समायोजित कर सकते हैं या एक अद्वितीय स्वाद के लिए जायफल या स्टार ऐनीज़ जैसे अन्य मसाले जोड़ सकते हैं।

· अधिक मजबूत पेय के लिए, चाय को अधिक समय तक उबलने दें।

· यदि आप डेयरी-मुक्त विकल्प पसंद करते हैं, तो आप दूध के स्थान पर पौधे-आधारित विकल्प जैसे बादाम का दूध या नारियल का दूध ले सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा