वजन घटाने के लिए कद्दू का जूस कैसे बनाएं?

How To Make Pumpkin Juice For Weight Loss?
वजन घटाने के लिए कद्दू का जूस कैसे बनाएं?

यदि आप अपना वज़न कम करने का कोई स्वादिष्ट और स्वस्थ तरीका ढूंढ रहे हैं, तो कद्दू के रस आपके बड़े काम आ सकता हैं। आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर और कम कैलोरी वाला, यह आनंददायक पेय आपके वजन घटाने की यात्रा में गेम-चेंजर हो सकता है। पालन करने में आसान इस गाइड में, हम आपको घर पर अपना कद्दू का जूस बनाने के कुछ आसान स्टेप्स के बारे में बताएंगे।

सामग्री:

ताजा कद्दू: एक छोटे से मध्यम आकार का कद्दू चुनें, यह सुनिश्चित कर लें कि यह पका हुआ है और किसी भी प्रकार के दाग से मुक्त है।

पानी: अपने जूस के आधार के लिए साफ, फ़िल्टर किए गए पानी का उपयोग करें।

मसाले : दालचीनी, जायफल और थोड़ा सा अदरक आपके कद्दू के रस में आनंददायक गर्माहट जोड़ सकते हैं।

स्वीटनर : यदि आप मीठे के शौकीन हैं, तो शहद या मेपल सिरप जैसे प्राकृतिक स्वीटनर जोड़ने पर विचार करें।

youtube-cover

निर्देश:

तैयारी: कद्दू को अच्छी तरह धो लें और छोटे, प्रबंधनीय टुकड़ों में काट लें। बीज हटा दें और छील लें, केवल गूदा छोड़ दें।

कद्दू को उबालना: कद्दू के टुकड़ों को एक बर्तन में रखें और पानी से ढक दें। कद्दू के नरम होने तक उबालें। इसमें आमतौर पर लगभग 15-20 मिनट लगते हैं।

छानकर ठंडा करें: एक बार कद्दू पक जाए तो पानी निकाल दें और कद्दू को थोड़ी देर ठंडा होने दें।

सम्मिश्रण: पके हुए कद्दू को ब्लेंडर में डालें। एक कप पानी डालें और तब तक मिलाएँ जब तक आपको एक सजातीय स्थिरता प्राप्त न हो जाए।

छानना : चिकने रस के लिए, मिश्रित मिश्रण को एक महीन जाली वाली छलनी या चीज़क्लोथ का उपयोग करके छान लें। आपकी पसंद के आधार पर यह चरण वैकल्पिक है।

मसाले मिलाना: यदि आप स्वाद बढ़ाना चाहते हैं, तो रस में एक चुटकी दालचीनी, जायफल या अदरक मिलाएं। ये मसाले न केवल गर्मी बढ़ाते हैं बल्कि मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ावा देते हैं।

मीठा करना: यदि कद्दू की प्राकृतिक मिठास आपके लिए पर्याप्त नहीं है, तो थोड़ा शहद या मेपल सिरप जोड़ने पर विचार करें। ध्यान रखें कि अत्यधिक मिठास कैलोरी सेवन में योगदान कर सकती है, इसलिए उनका कम से कम उपयोग करें।

ठंडा करें और परोसें: परोसने से पहले जूस को कुछ घंटों के लिए फ्रिज में रखें। ताज़गी भरे स्पर्श के लिए इसे बर्फ के टुकड़ों के ऊपर डालें।

कद्दू का जूस!
कद्दू का जूस!

वजन घटाने के लिए कद्दू के जूस के फायदे:

कैलोरी में कम: कद्दू के रस में स्वाभाविक रूप से कम कैलोरी होती है, जो इसे आपके वजन घटाने की योजना में अपराध-मुक्त जोड़ बनाती है।

फाइबर से भरपूर: कद्दू में फाइबर की मात्रा तृप्ति की भावना को बढ़ावा देती है, जिससे अधिक खाने की संभावना कम हो जाती है।

पोषक तत्वों से भरपूर: विटामिन और खनिजों से भरपूर, कद्दू का रस आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है जो आपके वजन घटाने के लक्ष्य की दिशा में काम करते समय समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा