बाउंसी और घने बालों के लिए किशमिश का पानी कैसे बनाएं?

How To Make Raisin Water For Bouncy And Thick Hair?
बाउंसी और घने बालों के लिए किशमिश का पानी कैसे बनाएं?

क्या आप जानते हैं आप अपने बालों की मोटाई बढ़ाने के लिए एक आसान प्राकृतिक तरीके का इस्तेमाल कर अपने सपनों के बालों को आसानी से पा सकते हैं? आपके पास पहले से मौजूद साधारण सामग्री से बना किशमिश का पानी आपके बालों के लिए अद्भुत काम कर सकता है, जिससे आपके बाल बाउंसी, चमकदार और जीवन से भरपूर हो जाते हैं।

इसे बनाने का तरीका यहां बताया गया है:

सामग्री:

· 1 कप किशमिश

· 2 कप पानी

· एक सॉसपैन

· एक छलनी या चीज़क्लोथ

· भंडारण के लिए एक साफ कंटेनर

1 कप किशमिश
1 कप किशमिश

निर्देश:

1. किशमिश तैयार करें:

किसी भी गंदगी को हटाने के लिए किशमिश को बहते पानी के नीचे अच्छी तरह से धोकर शुरुआत करें।

2. किशमिश भिगोएँ:

धुली हुई किशमिश को एक सॉस पैन में रखें और उन्हें 2 कप पानी से ढक दें।

3. मिश्रण को उबालें:

पानी और किशमिश को मध्यम आंच पर हल्का उबाल लें। एक बार उबलने के बाद, आंच धीमी कर दें और मिश्रण को लगभग 20-30 मिनट तक उबलने दें। इससे किशमिश के पोषक तत्व पानी में मिल जाते हैं।

4. ठंडा करें और छान लें:

उबाल आने के बाद, सॉस पैन को आंच से उतार लें और मिश्रण को कमरे के तापमान तक ठंडा होने दें। ठंडा होने पर, किशमिश को पानी से अलग करने के लिए एक महीन छलनी या चीज़क्लोथ का उपयोग करके तरल को छान लें।

5. स्टोर करें और लगाएं:

किशमिश के पानी को भंडारण के लिए एक साफ कंटेनर में डालें। आप इसे रेफ्रिजरेटर में एक हफ्ते तक रख सकते हैं। प्रत्येक उपयोग से पहले, कंटेनर को हल्के से हिलाएं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सामग्री अच्छी तरह से मिश्रित हो गई है।

6. उपयोग:

उपयोग करने के लिए, बस शैम्पू करने के बाद अपने सिर और बालों पर थोड़ी मात्रा में किशमिश का पानी डालें। रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करने को बढ़ावा देने के लिए कुछ मिनटों के लिए इसे अपने सिर में धीरे से मालिश करें। इसे 5-10 मिनट तक लगा रहने दें, फिर गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें।

बालों के लिए किशमिश के पानी के फायदे:

1. बालों के विकास में सुधार:

किशमिश विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है जो खोपड़ी को पोषण देती है और स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देती है।

youtube-cover

2. बढ़ी हुई मात्रा और मोटाई:

किशमिश में मौजूद पोषक तत्व बालों के रोम को मजबूत करने में मदद करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप घने और अधिक घने बाल होते हैं।बढ़ी हुई

3. चमक और कोमलता:

किशमिश का पानी आपके बालों को प्राकृतिक चमक प्रदान कर सकता है और साथ ही इसे नरम भी बनती है।

4. बालों का गिरना कम:

किशमिश के पानी का नियमित उपयोग जड़ों को मजबूत करके और टूटना कम करके बालों का गिरना कम करने में मदद कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा