घर पर रोज़मेरी वॉटर कंडीशनर कैसे बनाएं?

How To Make Rosemary Water Conditioner At Home?
घर पर रोज़मेरी वॉटर कंडीशनर कैसे बनाएं?

घर पर बना रोज़मेरी वॉटर कंडीशनर बनाना आपके बालों को प्राकृतिक रूप से पोषण देने का एक सरल और फायदेमंद तरीका है। रोज़मेरी अपनी सुगंधित खुशबू और बालों के स्वास्थ्य के लिए विभिन्न लाभों के लिए जानी जाती है, जिसमें बालों के विकास को प्रोत्साहित करना, रूसी को रोकना और सर के परिसंचरण में सुधार करना शामिल है।

यहां घर पर अपना स्वयं का रोज़मेरी वॉटर कंडीशनर बनाने के लिए स्टेप डॉ स्टेप गाइड दी गई है:

सामग्री:

· ताज़ा रोज़मेरी की टहनी (लगभग 1 कप)

· फ़िल्टर किया हुआ पानी (2 कप)

· वैकल्पिक: अतिरिक्त सुगंध और लाभ के लिए लैवेंडर या पेपरमिंट जैसे आवश्यक तेल

निर्देश:

1. ताज़ा रोज़मेरी इकट्ठा करें:

ताज़ा रोज़मेरी की टहनियाँ इकट्ठा करके शुरुआत करें। यदि आपके रोज़मेरी लगी है तो आप स्वयं उनकी कटाई कर सकते हैं। अन्यथा, आप उन्हें स्थानीय किराना स्टोर या बाज़ार से खरीद सकते हैं।

2. रोज़मेरी को धोएं:

किसी भी गंदगी को हटाने के लिए रोज़मेरी की टहनियों को ठंडे पानी से धोएं।

3. पानी उबालें:

एक सॉस पैन में 2 कप फ़िल्टर किया हुआ पानी डालकर हल्का उबाल लें।

4. रोज़मेरी डालें:

जब पानी उबलने लगे, तो सॉस पैन में ताज़ा रोज़मेरी की टहनियाँ डालें। आंच धीमी कर दें और रोज़मेरी को लगभग 15-20 मिनट तक पानी में उबलने दें। यह प्रक्रिया रोज़मेरी में मौजूद लाभकारी यौगिकों को पानी में घुलने देती है।

रोज़मेरी को पानी में उबलने दें।
रोज़मेरी को पानी में उबलने दें।

5. ठंडा करें और छान लें:

उबाल आने के बाद, आंच बंद कर दें और रोज़मेरी के पानी को पूरी तरह से ठंडा होने दें। एक बार ठंडा होने पर, एक महीन जाली वाली छलनी या चीज़क्लोथ का उपयोग करके, रोज़मेरी की पत्तियों को हटाने के लिए तरल को छान लें।

6. आवश्यक तेल जोड़ें:

यदि वांछित है, तो आप लैवेंडर या पेपरमिंट जैसे आवश्यक तेलों की कुछ बूँदें जोड़कर अपने रोज़मेरी वॉटर कंडीशनर की सुगंध और लाभों को बढ़ा सकते हैं। मिलाने के लिए अच्छी तरह हिलाएँ।

7. एक बोतल में डालें:

रोज़मेरी वॉटर कंडीशनर को इकठ्ठा करने के लिए एक साफ बोतल या कंटेनर में डालें।

youtube-cover

8. कैसे उपयोग करें:

अपने बालों को शैम्पू करने के बाद, अपने स्कैल्प और बालों पर रोज़मेरी वॉटर कंडीशनर लगाएं। सर पर पूरी तरह से लगे इसे सुनिश्चित करने के लिए धीरे से मालिश करें। इसे कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें ताकि पोषक तत्व आपके बालों और सर में प्रवेश कर सकें। फिर, पानी से अच्छी तरह धो लें।

9. उचित तरीके से स्टोर करें:

किसी भी बचे हुए रोजमेरी वॉटर कंडीशनर को रेफ्रिजरेटर में एक सप्ताह तक स्टोर करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा