चमकती त्वचा के लिए घर पर सूजी फेस मास्क कैसे बनाएं?

How To Make Suji Face Mask For Glowing Skin At Home?
चमकती त्वचा के लिए घर पर सूजी फेस मास्क कैसे बनाएं?

चमकती त्वचा पाने के लिए आप सामान्य रसोई सामग्री का उपयोग करके एक प्रभावी और किफायती फेस मास्क बना सकते हैं। ऐसा ही तरीका फेस मास्क बनाने का सूजी के साथ है, जिसे सूजी या रवा भी कहा जाता है। सूजी सिर्फ स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए नहीं है; यह आपकी त्वचा के लिए भी अद्भुत काम कर सकता है। पालन करने में आसान इस गाइड में, हम आपको दिखाएंगे कि चमकदार रंगत पाने के लिए घर पर सूजी फेस मास्क कैसे बनाया जाए।

सामग्री:

· सूजी या रवा: 2 बड़े चम्मच

· दही: 2 बड़े चम्मच

· शहद: 1 बड़ा चम्मच

निर्देश:

1. अपनी सामग्री इकट्ठा करें:

आवश्यक सामग्री इकट्ठा करें - सूजी, दही और शहद। सर्वोत्तम परिणामों के लिए सुनिश्चित करें कि वे ताज़ा और अच्छी गुणवत्ता वाले हों।

youtube-cover

2. सामग्री को मिलाना:

एक साफ कटोरे में 2 बड़े चम्मच सूजी को 2 बड़े चम्मच दही के साथ मिलाएं। दही त्वचा को नमी देने में मदद करता है और ठंडक प्रदान करता है। इसमें 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं, जो अपने प्राकृतिक जीवाणुरोधी और मॉइस्चराइजिंग गुणों के लिए जाना जाता है।

3. अच्छी तरह ब्लेंड करें:

सामग्री को तब तक अच्छी तरह मिलाएं जब तक आपको एक चिकना, सुसंगत पेस्ट न मिल जाए। सुनिश्चित करें कि मिश्रण में कोई गांठ न रहे।

4. संगति जांच:

मास्क की स्थिरता इतनी गाढ़ी होनी चाहिए कि वह टपके बिना आपके चेहरे पर लगा रहे। यदि मिश्रण बहुत पतला है, तो आप वांछित गाढ़ापन प्राप्त करने के लिए इसमें थोड़ी और सूजी मिला सकते हैं।

5. अपना चेहरा साफ़ करें:

सूजी फेस मास्क लगाने से पहले, किसी भी मेकअप, गंदगी या अशुद्धियों को हटाने के लिए अपना चेहरा साफ़ करें। अपनी त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त माइल्ड क्लींजर का उपयोग करें।

6. प्रयोग:

साफ उंगलियों या ब्रश का उपयोग करके, संवेदनशील आंख क्षेत्र से बचते हुए, सूजी फेस मास्क को अपने चेहरे पर समान रूप से लगाएं। कुछ मिनट के लिए मास्क को अपनी त्वचा पर गोलाकार गति में धीरे-धीरे मालिश करें।

7. आराम करें और इसे सूखने दें:

एक बार लगाने के बाद आराम करें और मास्क को लगभग 15-20 मिनट तक सूखने दें। जैसे ही यह सूखता है, आपको हल्का सा कसाव महसूस हो सकता है, जो दर्शाता है कि मास्क काम कर रहा है।

8. धो लें:

मास्क सूख जाने के बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। मास्क धोते समय अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए कोमल, गोलाकार गति का प्रयोग करें।

चेहरे को मॉइस्चराइज़ करें!
चेहरे को मॉइस्चराइज़ करें!

9. तौलिए से आराम से सुखाएं:

अपने चेहरे को साफ तौलिये से थपथपा कर सुखा लें। अपनी त्वचा को रगड़ने से बचें, क्योंकि इससे जलन हो सकती है।

10. मॉइस्चराइज़ करें:

जलयोजन बनाए रखने और अपनी त्वचा को कोमल बनाए रखने के लिए अपना पसंदीदा मॉइस्चराइज़र लगाकर समाप्त करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा