सर्दियों में चमकती त्वचा के लिए कैसे बनाएं टमाटर का सूप?

How To Make Tomato Soup For Glowing Skin In Winter?
सर्दियों में चमकती त्वचा के लिए कैसे बनाएं टमाटर का सूप?

सर्दियाँ हमारी त्वचा के लिए कठोर हो सकती हैं, जिससे यह शुष्क हो जाती है और इसकी प्राकृतिक चमक गायब हो जाती है। सर्द सर्दी से निपटने का एक स्वादिष्ट और आसान तरीका है - घर का बना टमाटर का सूप! विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, टमाटर आपकी त्वचा के लिए चमत्कार कर सकता है, इसे ठंड के महीनों में भी चमकदार बनाए रखने के लिए आवश्यक पोषण प्रदान करता है। इन सर्दियों में टमाटर का सूप आपको न केवल गर्माहट देगा बल्कि आपकी त्वचा को स्वस्थ चमक भी देगा।

सामग्री:

· 6-8 पके टमाटर

· 1 बड़ा प्याज, कटा हुआ

· 2 गाजर, छिली और कटी हुई

· लहसुन की 2 कलियाँ, बारीक काट लें

· 4 कप सब्जी शोरबा

· 1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल

· 1 चम्मच सूखी तुलसी

· 1 चम्मच सूखा अजवायन

· नमक और काली मिर्च स्वादानुसार

youtube-cover

निर्देश:

टमाटर तैयार करें:

एक बर्तन में पानी उबालकर शुरुआत करें। प्रत्येक टमाटर के नीचे एक "X" बनाएं और उन्हें लगभग 30 सेकंड के लिए उबलते पानी में डुबो दें। इससे टमाटर छीलना आसान हो जाता है. एक बार हो जाने पर, उन्हें बर्फ के पानी के कटोरे में डालें और छिलके उतार दें।

एरोमैटिक्स को सौते करें:

एक बड़े बर्तन में, मध्यम आंच पर जैतून का तेल गर्म करें। कटा हुआ प्याज, कीमा बनाया हुआ लहसुन और गाजर डालें। सब्ज़ियों के नरम होने और प्याज के पारदर्शी होने तक भूनें।

टमाटर पकाएं:

छिले हुए टमाटरों के टुकड़े करके बर्तन में डाल दीजिए. अच्छी तरह हिलाएँ और लगभग 5 मिनट तक पकाएँ, जिससे टमाटर अपना रस छोड़ दें।

सूप को सीज़न करें:

बर्तन में सूखी तुलसी, सूखा अजवायन, नमक और काली मिर्च डालें। मसाले मिलाएँ और मिश्रण को अतिरिक्त 5 मिनट तक उबलने दें।

शोरबा के साथ उबाल लें:

सब्जी का शोरबा डालें, सूप को हल्का उबाल लें। एक बार उबलने के बाद आंच धीमी कर दें और इसे कम से कम 20-25 मिनट तक उबलने दें। इससे स्वाद घुल जाता है और सब्जियाँ नरम हो जाती हैं।

सूप को अच्छे से मिलाएं:

सूप को चिकना होने तक सावधानीपूर्वक मिश्रित करने के लिए एक विसर्जन ब्लेंडर का उपयोग करें। यदि आपके पास विसर्जन ब्लेंडर नहीं है, तो आप सूप को बैचों में ब्लेंडर में स्थानांतरित कर सकते हैं, लेकिन सावधान रहें क्योंकि सूप गर्म होगा।

मसाला मिलाएं:

सूप को चखें और आवश्यकतानुसार मसाला समायोजित करें। अपनी पसंद के अनुसार अधिक नमक, काली मिर्च या जड़ी-बूटियाँ मिलाएँ।

टमाटर का सूप परोसें और आनंद लें!
टमाटर का सूप परोसें और आनंद लें!

परोसें और आनंद लें:

टमाटर के सूप को कटोरे में डालें और यदि चाहें तो ताजी तुलसी या ग्रीक दही के एक टुकड़े के साथ गार्निश करें। इस पौष्टिक सूप का आनंद लें जो न केवल आपके शरीर को गर्माहट देता है बल्कि सर्दियों के महीनों के दौरान चमकदार, चमकती त्वचा को भी बढ़ावा देता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा