विटामिन ई और नारियल तेल से अंडर-आई क्रीम कैसे बनाएं?

How To make Vitamin E and Coconut Oil Under-Eye Cream?
विटामिन ई और नारियल तेल से अंडर-आई क्रीम कैसे बनाएं?

अपनी स्वयं की विटामिन ई और नारियल तेल अंडर-आई क्रीम बनाना एक अद्भुत DIY एक्सरसाइज है जो आपकी आंखों के आसपास की नाजुक त्वचा को पोषण और जलयोजन प्रदान कर सकती है।

यहां अपना खुद का विटामिन ई और नारियल तेल से अंडर-आई क्रीम बनाने का एक सरल नुस्खा दिया गया है:

सामग्री:

1. 1 बड़ा चम्मच नारियल तेल:

नारियल का तेल गहराई से मॉइस्चराइजिंग करता है और त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करता है।

2. विटामिन ई तेल का 1 कैप्सूल:

विटामिन ई अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है, जो त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है।

 विटामिन ई कैप्सूल!
विटामिन ई कैप्सूल!

निर्देश:

1. अपनी सामग्री तैयार करें:

अपनी आंखों के नीचे की क्रीम को स्टोर करने के लिए एक छोटा मिश्रण का कटोरा, हिलाने के लिए एक चम्मच और एक साफ कंटेनर इकट्ठा करें।

2. सामग्री को मिलाएं:

विटामिन ई कैप्सूल को एक सुई या पिन से सावधानी से छेदें, और सामग्री को मिश्रण कटोरे में निचोड़ें। फिर, कटोरे में नारियल का तेल डालें।

3. अच्छी तरह मिलाएं:

सामग्री को एक साथ मिलाने के लिए चम्मच के पिछले हिस्से का उपयोग करें जब तक कि वे अच्छी तरह से मिश्रित न हो जाएं। आप एक चिकनी और मलाईदार स्थिरता प्राप्त करना चाहते हैं।

4. एक कंटेनर में स्थानांतरित करें:

एक बार जब मिश्रण पूरी तरह से मिश्रित हो जाए, तो इसे सावधानीपूर्वक एक टाइट-फिटिंग ढक्कन वाले साफ कंटेनर में स्थानांतरित करें। घर में बनी क्रीम को स्टोर करने के लिए एक छोटा कांच का जार अच्छा काम करता है।

5. ठीक से स्टोर करें:

अपनी आंखों के नीचे की क्रीम को सीधी धूप से दूर ठंडी, सूखी जगह पर स्टोर करें। नारियल का तेल उच्च तापमान पर पिघल सकता है, इसलिए यदि आपकी क्रीम बहुत नरम हो जाती है, तो आप इसे जमने के लिए रेफ्रिजरेटर में रख सकते हैं।

youtube-cover

ऐसे करें प्रयोग:

· अपनी आंखों के नीचे विटामिन ई और नारियल तेल क्रीम का उपयोग करने के लिए, बस अपनी अनामिका पर थोड़ी मात्रा लगाएं और इसे आंखों के चारों ओर धीरे से थपथपाएं, आंखों के सीधे संपर्क से बचें।

· इसे अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में उपयोग करें, अधिमानतः रात को सोने से पहले, ताकि सोते समय क्रीम त्वचा को गहराई से मॉइस्चराइज़ कर सके और उसे फिर से जीवंत कर सके।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा