सर्दियों में भरी नाक से कैसे राहत पाएं?

How To Relieve Nasal Congestion In Winter?
सर्दियों में भरी नाक से कैसे राहत पाएं?

सर्दियों के महीनों के दौरान नाक बंद होना विशेष रूप से परेशानी भरा हो सकता है। ठंडा मौसम, शुष्क इनडोर हीटिंग, और वायरस के संपर्क में वृद्धि सभी इस असुविधाजनक स्थिति में योगदान कर सकते हैं। हालाँकि, सर्दियों के मौसम में भरी नाक से राहत पाने के सरल और प्रभावी तरीके हैं। अधिक आराम से सांस लेने और बंद नाक की परेशानी के बिना सर्दियों के महीनों का आनंद लेने में मदद करने के लिए यहाँ कुछ आसान तरीकों के बारे में बताया गया है।

निम्नलिखित इन कुछ तरीकों को बारे में यहाँ जाने:-

1. हाइड्रेटेड रहना

सर्दियों में भरी नाक से निपटने के सबसे सरल तरीकों में से एक है अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहना। ठंड के महीनों में शुष्क हवा आपके नाक के मार्ग को शुष्क कर सकती है, जिससे नाक बंद हो सकती है। अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए पूरे दिन खूब पानी पिएं और घर के अंदर की हवा में नमी जोड़ने के लिए अपने घर में ह्यूमिडिफायर का उपयोग करने पर विचार करें।

हाइड्रेटेड रहना!
हाइड्रेटेड रहना!

2. सेलाइन नेज़ल स्प्रे का प्रयोग करें

भरी नाक से राहत पाने के लिए सेलाइन नेज़ल स्प्रे एक सुरक्षित और प्रभावी तरीका है। भरी नाक बलगम को ढीला करके और सूजन को कम करके आपके नासिका मार्ग को नमीयुक्त और साफ करने में मदद करते हैं। ये स्प्रे काउंटर पर उपलब्ध हैं और राहत प्रदान करने के लिए आवश्यकतानुसार इनका उपयोग किया जा सकता है।

3. भाप में साँस लेना

नाक बंद होने पर भाप लेना एक पुराना उपाय है। आप गर्म स्नान करके या गर्म पानी की कटोरी का उपयोग करके ऐसा कर सकते हैं। बस भाप के ऊपर झुकें और कुछ मिनटों के लिए साँस लें। गर्म, नम हवा आपके नासिका मार्ग को खोलने और जमाव से राहत दिलाने में मदद कर सकती है।

4. अपना सिर उठाओ

जब आप सोते हैं, तो अपने सिर को ऊपर उठाने के लिए एक अतिरिक्त तकिये का उपयोग करने पर विचार करें। यह आपके नासिका मार्ग से बलगम की बेहतर निकासी को बढ़ावा देने में मदद करता है, जिससे रात के दौरान नाक में जमाव कम हो जाता है। अपने सिर को थोड़ा ऊंचा करके सोने से सुबह आप कैसा महसूस करते हैं, इसमें महत्वपूर्ण अंतर आ सकता है।

youtube-cover

5. गर्म सेक

आपके साइनस पर गर्म सेक लगाने से कंजेशन से राहत मिल सकती है। एक साफ कपड़े या तौलिये का उपयोग करें, इसे गर्म पानी में भिगोएँ और धीरे से इसे अपने माथे और नाक पर कुछ मिनटों के लिए रखें। गर्मी नाक की सूजन को कम करने और असुविधा को कम करने में मदद कर सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा