नाखूनों पर लगे हल्दी के दाग कैसे हटाएं

नाखूनों पर लगे हल्दी के दाग कैसे हटाएं (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
नाखूनों पर लगे हल्दी के दाग कैसे हटाएं (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

हल्दी एक लोकप्रिय मसाला है जिसका उपयोग दुनिया भर के कई व्यंजनों में किया जाता है, खासकर भारतीय व्यंजनों में। हालांकि यह भोजन में भरपूर स्वाद और रंग जोड़ता है, यह आपके नाखूनों पर जिद्दी दाग भी छोड़ सकता है। अगर आप अपने नाखूनों पर हल्दी के दाग से जूझ रहे हैं, तो चिंता न करें। इन्हें दूर करने के कई कारगर उपाय हैं।

youtube-cover

नाखूनों पर लगे हल्दी के दाग कैसे हटाएं (How To Remove Turmeric Stains On Nails In Hindi)

नाखूनों पर लगे हल्दी के दाग को हटाने के कुछ उपाय इस प्रकार हैं:-

1. बेकिंग सोडा और नींबू के रस का प्रयोग करें (Use Baking Soda and Lemon Juice)

बेकिंग सोडा और नींबू का रस दोनों प्राकृतिक तत्व हैं जो हल्दी के दाग को प्रभावी ढंग से हटा सकते हैं। एक चम्मच बेकिंग सोडा और आधे नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को अपने नाखूनों पर लगाएं और कुछ मिनट के लिए लगा रहने दें। मुलायम ब्रिसल वाले टूथब्रश से अपने नाखूनों को धीरे से रगड़ें और फिर गर्म पानी से धो लें।

2. सफेद सिरका आजमाएं (Try White Vinegar)

सफेद सिरका नाखूनों पर लगे हल्दी के दाग को हटाने का एक और प्रभावी तरीका है। 10-15 मिनट के लिए अपने नाखूनों को सफेद सिरके की एक कटोरी में भिगोएँ, फिर अपने नाखूनों को मुलायम-ब्रिसल वाले टूथब्रश से धीरे से साफ़ करें। गर्म पानी से धो लें और यदि आवश्यक हो तो दोहराएं।

3. हाइड्रोजन पेरोक्साइड का प्रयोग करें (Use Hydrogen Peroxide)

हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक हल्का ब्लीचिंग एजेंट है जो नाखूनों पर जिद्दी हल्दी के दाग को हटाने में मदद कर सकता है। एक कटोरी में बराबर मात्रा में हाइड्रोजन पेरोक्साइड और पानी मिलाएं, और अपने नाखूनों को कुछ मिनटों के लिए घोल में भिगोएँ। नरम ब्रिसल वाले टूथब्रश से अपने नाखूनों को धीरे से रगड़ें और फिर गर्म पानी से धो लें।

4. टूथपेस्ट लगाएं (Apply Toothpaste)

टूथपेस्ट सिर्फ आपके दांतों के लिए ही नहीं बल्कि नाखूनों पर लगे हल्दी के दाग हटाने के लिए भी अच्छा होता है। अपने नाखूनों पर थोड़ी मात्रा में टूथपेस्ट लगाएं और मुलायम-ब्रिसल वाले टूथब्रश से धीरे से रगड़ें। गर्म पानी से धो लें और यदि आवश्यक हो तो दोहराएं।

5. नेल पॉलिश रिमूवर का इस्तेमाल करें (Use Nail Polish Remover)

अगर आपके पास उपरोक्त में से कोई भी सामान नहीं है, तो आप नाखूनों पर लगे हल्दी के दाग को हटाने के लिए नेल पॉलिश रिमूवर का भी उपयोग कर सकते हैं। एक कॉटन बॉल को नेल पॉलिश रिमूवर में भिगोएँ और दाग वाली जगह पर धीरे से रगड़ें। गर्म पानी से धो लें और यदि आवश्यक हो तो दोहराएं।

अंत में, नाखूनों पर हल्दी के दाग निराशाजनक हो सकते हैं, लेकिन उन्हें कुछ साधारण घरेलू सामानों से हटाया जा सकता है। चाहे आप बेकिंग सोडा और नींबू का रस, सफेद सिरका, हाइड्रोजन पेरोक्साइड, टूथपेस्ट, या नेल पॉलिश रिमूवर का उपयोग करना चुनते हैं, ये टिप्स आपके नाखूनों को उनके प्राकृतिक रंग में वापस लाने में आपकी मदद कर सकते हैं। अपने नाखूनों को रगड़ते समय कोमल होना याद रखें, और वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रक्रिया को आवश्यकतानुसार दोहराएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now