खुशी को आकर्षित करने के लिए हमारे मस्तिष्क को कैसे ट्रेन करें: मानसिक स्वास्थ्य

How to Train Our Brain to Attract Happiness
खुशी को आकर्षित करने के लिए हमारे मस्तिष्क को कैसे ट्रेन करें: मानसिक स्वास्थ्य

खुशी एक व्यक्तिपरक भावना है जिसके लिए हम सभी तरसते हैं। यह मन की एक अवस्था है जो हमारे संबंधों, कार्य और पर्यावरण जैसे बाहरी कारकों से प्रभावित होती है, लेकिन यह काफी हद तक हमारे मन की आंतरिक स्थिति पर भी निर्भर करती है।

सौभाग्य से, हम अपने मस्तिष्क को खुशियों को आकर्षित करने के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं और एक सकारात्मक मानसिकता बना सकते हैं जो हमें अपने वांछित लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेगी।

खुशी को आकर्षित करने के लिए अपने दिमाग को प्रशिक्षित करने के कुछ प्रभावी तरीके यहां दिए गए हैं:

दयालुता का अभ्यास करें

दूसरों के प्रति दयालुता का अभ्यास करने से भी आपको अपनी खुशी बढ़ाने में मदद मिल सकती है। किसी और के लिए कुछ अच्छा करना, चाहे वह एक साधारण तारीफ हो या एक विचारशील इशारा, आपके मूड को बढ़ावा देने और आपकी समग्र भलाई में सुधार करने में मदद कर सकता है। यह मजबूत संबंध बनाने और समुदाय की अधिक समझ को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है।

youtube-cover

सकारात्मक आत्म-चर्चा पैदा करें

जिस तरह से हम खुद से बात करते हैं उसका हमारे मनोदशा और समग्र कल्याण पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है। सकारात्मक पुष्टि के साथ नकारात्मक आत्म-चर्चा को बदलने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, "मैं काफी अच्छा नहीं हूँ" कहने के बजाय, "मैं सक्षम और आत्मविश्वासी हूँ" कहें। सकारात्मक आत्म-चर्चा विकसित करके, आप अपने आप में अधिक विश्वास करना शुरू कर देंगे और अपने जीवन में अधिक सकारात्मक अनुभव आकर्षित करेंगे।

ऐसी गतिविधियों में संलग्न रहें जो आपको आनंदित करें

उन गतिविधियों के लिए समय निकालें जो आपको खुशी देती हैं और आपको खुश करती हैं। चाहे वह पेंटिंग करना हो, संगीत बजाना हो, बागवानी करना हो या प्रियजनों के साथ समय बिताना हो, ऐसी गतिविधियों में शामिल होना जो आपको पसंद हों, आपको अधिक संतुष्ट और संतुष्ट महसूस करने में मदद कर सकती हैं। आत्म-देखभाल को प्राथमिकता देना और उन चीजों को करने के लिए समय निकालना महत्वपूर्ण है जो आपको खुशी देती हैं।

वर्तमान क्षण पर ध्यान दें

वर्तमान क्षण पर ध्यान दें!
वर्तमान क्षण पर ध्यान दें!

अतीत या भविष्य की चिंता अनावश्यक तनाव और चिंता का कारण बन सकती है। इसके बजाय, वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करें और इसे और अधिक मनोरंजक बनाने के लिए आप क्या कर सकते हैं। अपने लिए यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करें और उन्हें प्राप्त करने की दिशा में छोटे-छोटे कदम उठाएं। वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करके, आप अपने जीवन पर अधिक नियंत्रण महसूस करेंगे और अपने जीवन में अधिक सकारात्मक अनुभव आकर्षित करेंगे।

सकारात्मक लोगों के साथ रहो

जिन लोगों के साथ हम खुद को घेरते हैं, वे हमारे मूड और सेहत पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं। अपने आप को सकारात्मक, सहायक लोगों से घेरें जो आपको बढ़ने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। ऐसे लोगों के साथ समय बिताएं जो आपको हंसाते हैं और आपके जीवन में खुशी लाते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now