जानिए घर पर Dark Eyelids का इलाज कैसे करें

जानिए घर पर Dark Eyelids का इलाज कैसे करें (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
जानिए घर पर Dark Eyelids का इलाज कैसे करें (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

जब आपकी ऊपरी आंखों के आसपास की त्वचा का रंग गहरा हो जाता है, तो इस स्थिति को डार्क आईलिड "Dark Eyelids" कहा जाता है। कभी-कभी, हाइपरपिग्मेंटेशन या रक्त वाहिकाओं में परिवर्तन से पलकें काली हो सकती हैं। यहां तक कि डार्क सर्कल भी एक ही समय में हो सकते हैं। लेकिन अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव और घरेलू उपायों से पलकों के कालेपन की समस्या को ठीक किया जा सकता है।

youtube-cover

जानिए घर पर Dark Eyelids का इलाज कैसे करें - How To Treat Dark Eyelids At Home In Hindi

सोने का समय बढ़ाएं (Increase sleep time)

इस उपाय से जरूरी नहीं है कि आप काली पलकों को ठीक कर सकें। लेकिन, कभी-कभी नींद की कमी भी आंखों के कालेपन का कारण होती है। कारण को खत्म करने के लिए आपको अधिक नींद लेनी चाहिए।

कंसीलर का इस्तेमाल करें (Use concealer)

अपनी पलकों के कालेपन को कम करने के लिए आप कंसीलर का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आपकी त्वचा का रंग हल्का है, तो आप गुलाबी रंग का कंसीलर लगा सकती हैं। वहीं अगर आपकी त्वचा का रंग सांवला है, तो आंखों के कालेपन को कम करने के लिए पीच रंग का कंसीलर चुनें।

कोल्ड कंप्रेस (Cold Compresses)

इस उपाय का उपयोग तब किया जा सकता है जब आप सूजन वाले क्षेत्र से सूजन को कम करना चाहते हैं। कोल्ड कंप्रेस का उपयोग करने से आपको टूटी हुई रक्त वाहिकाओं से चोट लगने को कम करने में भी मदद मिल सकती है। कोल्ड कंप्रेस के लिए, आप या तो दवा की दुकान से कोल्ड कंप्रेस ले सकते हैं या एक तौलिया में लिपटे हुए जमे हुए मटर के बैग ले सकते हैं।

अपने सिर को ऊंचा रखें (Elevate your head)

जब आप सोते हैं तो अपने सिर को ऊपर उठाने के लिए एक फ्लैट तकिया का उपयोग करने के बजाय अतिरिक्त तकिए के लिए जाएं। यह सूजन को कम कर सकता है और बेहतर रक्त प्रवाह प्रदान करता है।

डार्क पलकें कई कारणों से हो सकती हैं, लेकिन इन्हें घरेलू उपचार या उपचारों से ठीक किया जा सकता है। यदि आपको घरेलू उपचार से परिणाम नहीं मिल रहा है, तो अपने डॉक्टर से मिलें और जांच करवाएं। आपका डॉक्टर आपकी पलकों के कालेपन से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment