ठंड में ऐठन के कारण हो रहा है गर्दन में दर्द? जानिए कैसे करें बचाव

ठंड में ऐठन के कारण हो रहा है गर्दन में दर्द? जानिए कैसे करें बचाव (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
ठंड में ऐठन के कारण हो रहा है गर्दन में दर्द? जानिए कैसे करें बचाव (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

गर्दन का दर्द एक आम बीमारी है जो कई लोगों को प्रभावित करती है, खासकर सर्दियों के महीनों में। ठंडा मौसम, शुष्क हवा और बढ़ा हुआ तनाव सभी गर्दन के दर्द में योगदान कर सकते हैं। हालांकि यह असहज हो सकता है, दर्द को कम करने और इसे होने से रोकने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं।

youtube-cover

ठंड में ऐठन के कारण हो रहा है गर्दन में दर्द? जानिए कैसे करें बचाव (How To Treat Neck Pain In Winters In Hindi)

सर्दियों में गर्दन के दर्द का इलाज कैसे करें, यहां कुछ उपाय दिए गए हैं:-

1. अपनी गर्दन को गर्म रखें (Keep your neck warm): ठंड का मौसम आपकी गर्दन की मांसपेशियों में खिंचाव पैदा कर सकता है, जिससे दर्द और अकड़न हो सकती है। अपनी गर्दन को गर्म रखने के लिए स्कार्फ या टर्टलनेक स्वेटर पहनने की कोशिश करें। अपनी गर्दन को ठंडी हवाओं के संपर्क में लाने से बचें, क्योंकि इससे और परेशानी हो सकती है।

2. हाइड्रेटेड रहें (Stay hydrated): सर्दियों के दौरान हवा अक्सर शुष्क होती है, जो आपके शरीर को डिहाइड्रेट कर सकती है। निर्जलीकरण से मांसपेशियों में ऐंठन और ऐंठन हो सकती है, जिससे गर्दन में दर्द हो सकता है। अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए दिन भर में खूब पानी पीना सुनिश्चित करें।

3. अच्छी मुद्रा का अभ्यास करें (Practice good posture): खराब मुद्रा गर्दन के दर्द के सबसे सामान्य कारणों में से एक है। जब आप झुकते या झुकते हैं, तो यह आपकी गर्दन और कंधों पर अतिरिक्त तनाव डालता है। सीधे बैठने और अपने कंधों को पीछे रखने का सचेत प्रयास करें। अपनी पीठ के निचले हिस्से की प्राकृतिक वक्र का समर्थन करने के लिए एक काठ का रोल का प्रयोग करें और सुनिश्चित करें कि आपका वर्कस्टेशन स्लचिंग से बचने के लिए सही ऊंचाई पर है।

4. नियमित रूप से व्यायाम करें (Exercise regularly): नियमित व्यायाम आपकी गर्दन की मांसपेशियों को मजबूत करने और दर्द को रोकने में मदद कर सकता है। सरल व्यायाम जैसे कि गर्दन को फैलाना और घुमाना, कंधे को सिकोड़ना और सिर को झुकाना बहुत फायदेमंद हो सकता है। योग भी मददगार हो सकता है क्योंकि इसमें स्ट्रेच शामिल हैं जो गर्दन और ऊपरी पीठ की मांसपेशियों को लक्षित करते हैं।

5. पर्याप्त नींद लें (Get adequate sleep): नींद की कमी से मांसपेशियों में तनाव और थकान हो सकती है, जिससे गर्दन में दर्द हो सकता है। प्रत्येक रात कम से कम 8 घंटे की नींद सुनिश्चित करें और नियमित नींद कार्यक्रम बनाए रखने का प्रयास करें। एक सहायक तकिये का उपयोग करें और अपनी गर्दन पर अतिरिक्त दबाव डालने से बचने के लिए अपनी पीठ के बल सोने पर विचार करें।

6. मसाज या हीट थेरेपी आजमाएं (Try massage or heat therapy): अपनी गर्दन की मांसपेशियों की मालिश करने से उन्हें ढीला करने और दर्द से राहत पाने में मदद मिल सकती है। तनावग्रस्त मांसपेशियों को आराम देने के लिए एक हीटिंग पैड या गर्म सेक भी सहायक हो सकता है। आइस थेरेपी से बचें क्योंकि इससे मांसपेशियों में कसाव और दर्द बढ़ सकता है।

7. दवा (Medication): ओवर-द-काउंटर दर्द की दवा जैसे इबुप्रोफेन या एसिटामिनोफेन गर्दन के दर्द को प्रबंधित करने में सहायक हो सकते हैं। पैकेज पर दिए गए निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें और अनुशंसित खुराक से अधिक न करें।

8. डॉक्टर से सलाह लें (Consult a Doctor): अगर इन उपायों को आजमाने के बावजूद भी आपकी गर्दन में दर्द बना रहता है, तो डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है। वे अन्य उपचारों की सिफारिश कर सकते हैं, जैसे भौतिक चिकित्सा या किसी विशेषज्ञ को रेफ़रल। कुछ मामलों में, गर्दन का दर्द एक अंतर्निहित स्थिति से संबंधित हो सकता है जिसके लिए चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

गर्दन का दर्द एक निराशाजनक और दुर्बल करने वाली स्थिति हो सकती है, खासकर सर्दियों के महीनों के दौरान। अपनी गर्दन को गर्म रखकर, हाइड्रेटेड रहकर, अच्छे पोस्चर का अभ्यास करके, नियमित रूप से व्यायाम करके, पर्याप्त नींद लेकर, मसाज या हीट थेरेपी करके, और दवाओं पर विचार करके, आप दर्द को कम कर सकते हैं और इसे होने से रोक सकते हैं। अगर इन उपायों को आजमाने के बावजूद आपकी गर्दन में दर्द बना रहता है तो डॉक्टर से सलाह लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now