हमारे तंत्रिका तंत्र में चिंता के भाव को कैसे बंद करें: मानसिक स्वास्थ्य

How to turn off anxiety in our nervous system: mental health
हमारे तंत्रिका तंत्र में चिंता के भाव को कैसे बंद करें: मानसिक स्वास्थ्य

चिंता एक सामान्य अनुभव है जिसका सामना हर कोई समय-समय पर करता है। हालांकि, कुछ लोगों के लिए, यह एक पुरानी और दुर्बल करने वाली समस्या बन जाती है जो उनके जीवन की गुणवत्ता को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करती है।

हमारे तंत्रिका तंत्र में चिंता को दूर करने के लिए यहां कुछ प्रभावी रणनीतियां दी गई हैं:

गहरी सांस लेना

गहरी सांस लेना चिंता को जल्दी कम करने का एक प्रभावी तरीका है। जब हम चिंतित होते हैं, तो हमारी सांस उथली हो जाती है, जो आगे चलकर चिंता के लक्षणों को ट्रिगर कर सकती है। गहरी सांस लेने से तंत्रिका तंत्र को शांत करने और विश्राम को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

माइंडफुलनेस मेडिटेशन

माइंडफुलनेस मेडिटेशन एक ऐसा अभ्यास है जिसमें आपका ध्यान वर्तमान क्षण पर लाना शामिल है। यह शांत और विश्राम की भावना को बढ़ावा देकर चिंता को कम करने में मदद कर सकता है। बैठने या लेटने के लिए एक शांत और आरामदायक जगह खोजें।

मांसपेशियों में आराम

मांसपेशियों में आराम!
मांसपेशियों में आराम!

मसल रिलैक्सेशन एक ऐसी तकनीक है जिसमें शरीर के अलग-अलग मसल ग्रुप को टेंशन देना और रिलैक्स करना शामिल है। यह व्यायाम तनाव को दूर करने और चिंता को कम करने में मदद कर सकता है।

एक संतुलित आहार खाएं

हम जो खाते हैं उसका हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है। एक संतुलित आहार का सेवन करना जिसमें बहुत सारे फल, सब्जियां, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन शामिल हों, चिंता के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

व्यायाम

व्यायाम चिंता को कम करने का एक शानदार तरीका है। जब हम व्यायाम करते हैं, तो हमारे शरीर एंडोर्फिन छोड़ते हैं, जो प्राकृतिक मूड बूस्टर हैं। व्यायाम भी मांसपेशियों के तनाव को कम करने और नींद में सुधार करने में मदद कर सकता है, जो दोनों चिंता में योगदान कर सकते हैं।

कैफीन सीमित करें

youtube-cover

कैफीन एक उत्तेजक है जो चिंता के लक्षणों को बढ़ा सकता है। कॉफी, चाय, सोडा और चॉकलेट का सेवन कम करके कैफीन का सेवन सीमित करें। यदि आप कैफीन युक्त पेय पदार्थ पीते हैं, तो अपनी नींद में बाधा डालने से बचने के लिए उन्हें दिन में पहले पीने की कोशिश करें।

दूसरों के साथ जुड़ें

सामाजिक समर्थन हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। दोस्तों और परिवार के साथ जुड़ना चिंता की भावनाओं को कम करने और कल्याण की भावना को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। प्रियजनों के साथ नियमित रूप से समय बिताने का प्रयास करें।

स्व-देखभाल का अभ्यास करें

चिंता के प्रबंधन के लिए अपना ख्याल रखना महत्वपूर्ण है। उन गतिविधियों के लिए समय निकालें जिन्हें आप पसंद करते हैं, जैसे पढ़ना, संगीत सुनना या स्नान करना। योग, मालिश, या अरोमाथेरेपी जैसे विश्राम को बढ़ावा देने वाली स्व-देखभाल प्रथाओं में संलग्न हों।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा