अजवाइन से गैस का इलाज

अजवाइन से गैस का इलाज (sportskeeda Hindi)
अजवाइन से गैस का इलाज (sportskeeda Hindi)

गैस (Gas) की समस्‍या बहुत आम है और यह समस्‍या सभी को होती ही है। कुछ लोगों में यह समस्या बहुत ज्यादा होती हैं। इसका कारण है अनियमित भोजन, तेल और मसालेदार खाने का अधिक सेवन। जो लोग नशे में लत होते हैं उनको भी यह समस्‍या होती है। अगर गैस या एसिडिटी है तो कभी भी व्यक्ति ब्लडप्रेशर या शुगर की बीमारी से ग्रस्त हो सकता है। अगर गैस की समस्या को जल्द ही नहीं खत्म किया गया तो आगे चलकर यह अल्सर तक का कारण बन सकती हैं। गैस की समस्या होने पर आमतौर पर खट्टी डकार, पेट फूलना, पेट या फिर सीने में जल गैस या एसिडिटी के मुख्य लक्षण होते हैं। जानते हैं अजवाइन से गैस का इलाज कैसे कर सकते हैं।

youtube-cover

अजवाइन से गैस का इलाज : How To Use Ajwain For Gas Problem In Hindi

गर्म पानी -

अगर किसी को गैस की समस्‍या हो रही है तो ऐसे में अजवाइन को चबाकर खाएं और उसके बाद एक कप गर्म पानी पी लें, गैस की समस्‍या दूर हो जायेगी।

अजवाइन में गुड़ मिलाकर -

गैस की समस्‍या के लिए 1-2 ग्राम अजवाइन में गुड़ मिलाकर इसकी गोलियां बना कर खाएं, इससे तुरंत राहत मिलेगी।

हल्दी और अजवाइन -

अगर किसी को गैस की परेशानी हो रही है तो ऐसे में हल्दी, अजवाइन और एक चुटकी काला नमक लें, इससे भी बहुत जल्दी आराम मिलता है।

अजवाइन और जीरा -

गैस की तकलीफ है तो थोड़ा-थोड़ा अजवाइन और जीरा को एक साथ भून लें, इसे पानी में उबाल कर छान लें। छने हुए पानी में चीनी मिलाकर पीने से गैस की समस्‍या दूर होगी।

अजवाइन और काला नमक -

अगर आपको गैस की ज्यादा समस्या है तो गर्म पानी में अजवाइन पाउडर और काला नमक मिलाकर खाना के बाद ले लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan