पलकों की ग्रोथ के लिए अरंडी के तेल का उपयोग कैसे करें?

How To Use Castor Oil For Eyelash Growth?
पलकों की ग्रोथ के लिए अरंडी के तेल का उपयोग कैसे करें?

लंबी, सुंदर पलकें पाना कई लोगों की चाहत होती है और खासकर लड़कियों की चाहत होती है लम्बी और गहरी पलकों की. इसलिए आज हम आपके लिए एक ऐसा उपाय लेकर आए हैं जो बिलकुल आसान और सस्ता है, जो है “अरंडी के तेल” जिसमे छिपा है कई पोषक तत्वों का खज़ाना । अपने पौष्टिक गुणों के लिए जाना जाने वाला अरंडी का तेल आपकी पलकों की देखभाल की दिनचर्या में गेम-चेंजर साबित हो सकता है। आज हम आपको स्वस्थ और सुंदर पलकों के विकास को बढ़ावा देने के लिए अरंडी के तेल का उपयोग करने के स्टेप्स के बारे में बताएंगे।

निम्नलिखित इन कुछ स्टेप्स के माध्यम से जाने इसके इस्तेमाल का तरीका:

स्टेप 1: अपनी सामग्री इकट्ठा करें

· कोल्ड-प्रेस्ड अरंडी का तेल

अरंडी का तेल!
अरंडी का तेल!

· मस्कारा वैंड या आईलाइनर ब्रश साफ करें

· मेकअप रिमूवर (वैकल्पिक)

स्टेप 2: सही अरंडी का तेल चुनें

कोल्ड-प्रेस्ड अरंडी का तेल चुनें क्योंकि यह अपने प्राकृतिक पोषक तत्वों को अधिक बरकरार रखता है। आप इसे अधिकांश स्वास्थ्य खाद्य दुकानों पर या ऑनलाइन पा सकते हैं। सुनिश्चित करें कि यह 100% शुद्ध है और योजक या परिरक्षकों से मुक्त है।

स्टेप 3: अपना चेहरा साफ करें

अरंडी का तेल लगाने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपका चेहरा साफ हो। सौम्य मेकअप रिमूवर का उपयोग करके किसी भी मेकअप को हटा दें, विशेष रूप से आंखों के आसपास। यह अरंडी के तेल को पलकों के अंदर प्रभावी ढंग से प्रवेश करने की अनुमति देता है।

स्टेप 4: एक साफ़ छड़ी या ब्रश का उपयोग करें

अपनी पलकों पर अरंडी का तेल लगाने के लिए, आप एक साफ काजल की छड़ी या आईलाइनर ब्रश का उपयोग कर सकते हैं। संदूषण को रोकने के लिए सुनिश्चित करें कि यह किसी भी अवशेष से मुक्त है।

स्टेप 5: डुबोएं और स्वाइप करें

काजल की छड़ी या ब्रश को अरंडी के तेल में डुबोएं, यह सुनिश्चित करें कि यह समान रूप से लेपित है। अपनी पलकों पर धीरे-धीरे तेल लगाएं, जड़ से शुरू करके सिरों की ओर बढ़ें। सावधान रहें कि तेल आपकी आँखों में न चला जाए।

youtube-cover

स्टेप 6 : सोने से पहले दोहराएं

सर्वोत्तम परिणामों के लिए, अरंडी के तेल को अपनी रात की दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। जिससे अवशोषण के लिए पर्याप्त समय मिल जाता है।

स्टेप 7 : धैर्यवान रहें

परिणाम रातोरात नहीं आएंगे, इसलिए धैर्य रखें। स्थिरता महत्वपूर्ण है - एक महत्वपूर्ण अंतर देखने के लिए कई हफ्तों तक हर रात अपनी पलकों पर अरंडी का तेल लगाने का लक्ष्य रखें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा