वजन घटाने के लिए चिया सीड्स का उपयोग कैसे करें?

How To Use Chia Seeds for Weight Loss?
वजन घटाने के लिए चिया सीड्स का उपयोग कैसे करें?

वजन कम करना और शारीरिक गतिविधि बनाये रखना आवश्यक है। पर साथ ही हमें कुछ पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करना जो हमारे वजन घटाने के प्रयासों का समर्थन कर सकता है। कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर चिया बीज वजन घटाने के लिए एक प्राकृतिक सहायता के रूप में बेमिसाल है।

आज हम वजन घटाने के लिए चिया बीज के संभावित लाभों के बारे में बात करेंगे :-

चिया सीड्स:

साल्विया हिस्पानिका पौधे से प्राप्त चिया के बीज सदियों से दुनिया भर में प्रयोग किया जाता रहा है. ये छोटे काले या सफेद बीज फाइबर, ओमेगा -3 फैटी एसिड, प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं। चिया के बीज भी लस मुक्त होते हैं, जो उन्हें लस असहिष्णुता या सीलिएक रोग वाले व्यक्तियों के लिए उपयुक्त बनाते हैं।

चिया सीड्स!
चिया सीड्स!

वजन घटाने के लिए चिया बीज के फायदे:

उच्च फाइबर सामग्री:

चिया के बीज आहार फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। खपत होने पर, वे पानी को अवशोषित करते हैं और पेट में एक जेल जैसा पदार्थ बनाते हैं, जो परिपूर्णता की भावना को बढ़ावा दे सकता है और भूख कम कर सकता है। उच्च फाइबर सामग्री भी मल त्याग को विनियमित करने में मदद करती है और पाचन स्वास्थ्य का समर्थन करती है।

पोषक तत्व घनत्व:

अपने छोटे आकार के बावजूद, चिया के बीज आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं। उनमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और स्वस्थ वसा का संतुलित अनुपात होता है, जो निरंतर ऊर्जा प्रदान करता है और आपको लंबे समय तक संतुष्ट रखता है। चिया के बीज विटामिन (जैसे थायमिन, नियासिन और राइबोफ्लेविन) और खनिजों (कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम सहित) से भरपूर होते हैं, जो वजन घटाने की यात्रा के दौरान समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं।

ओमेगा-3 फैटी एसिड:

चिया के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड, विशेष रूप से अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) का एक उत्कृष्ट पौधा-आधारित स्रोत हैं। ओमेगा -3 फैटी एसिड अपने विरोधी भड़काऊ गुणों के लिए जाने जाते हैं और हृदय रोग के कम जोखिम और बेहतर मस्तिष्क स्वास्थ्य से जुड़े हुए हैं।

कम कैलोरी :

चिया के बीज कैलोरी में कम होते हैं, जिससे उन्हें कैलोरी नियंत्रित आहार में शामिल किया जा सकता है। चिया बीजों के साथ उच्च-कैलोरी सामग्री या स्नैक्स को बदलकर, आप उनके पोषण मूल्य से लाभान्वित होने के दौरान कुल कैलोरी का सेवन कम कर सकते हैं।

youtube-cover

चिया बीज को अपने आहार में शामिल करना:

चिया सीड पुडिंग:

चिया सीड्स को अपनी पसंद के दूध (डेयरी या पौधे आधारित), स्वीटनर और स्वाद (जैसे वेनिला या कोको पाउडर) के साथ मिलाएं। मिश्रण को कुछ घंटों के लिए या रात भर के लिए फ्रिज में रख दें और फिर सुबह नाश्ते के रूप में इसका आनंद लें।

चिया सीड ओटमील:

चिया सीड में मिला कर अपने सुबह के ओटमील के पोषक तत्वों को बढ़ाएं। चिया के बीज और ओट्स का संयोजन एक फाइबर युक्त नाश्ता बनाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
Be the first one to comment