दांतों को सफेद करने के लिए नारियल तेल का उपयोग कैसे करें?

How To Use Coconut Oil for Teeth Whitening?
दांतों को सफेद करने के लिए नारियल तेल का उपयोग कैसे करें?

चमकदार मुस्कान को अक्सर आत्मविश्वास बढ़ाने वाला माना जाता है, और अपने दांतों की चमक बढ़ाने का एक प्राकृतिक तरीका नारियल तेल का उपयोग करना है। यह सदियों पुरानी प्रथा, जिसे ऑयल पुलिंग के नाम से जाना जाता है, ने दांतों को सफेद करने और मौखिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने की अपनी क्षमता के कारण लोकप्रियता हासिल की है।

निम्नलिखित इन कुछ बिन्दुओं के माध्यम से जाने विस्तार से:

सही नारियल तेल का चयन:

उच्च गुणवत्ता वाला नारियल तेल चुनकर शुरुआत करें। वर्जिन नारियल तेल बेहतर है क्योंकि यह अपने अधिक प्राकृतिक यौगिकों को बरकरार रखता है, जिससे आपके मौखिक स्वास्थ्य के लिए अधिकतम लाभ सुनिश्चित होता है।

नारियल का तेल
नारियल का तेल

सामग्री इकट्ठा करें:

· वर्जिन नारियल का तेल

· एक बड़ा चम्मच

· बैठने या खड़े होने के लिए आरामदायक जगह

1. छोटी चम्मच से शुरुआत करें:

1-2 चम्मच नारियल तेल लें. राशि को आपके आराम के स्तर के आधार पर समायोजित किया जा सकता है, लेकिन शुरुआती लोगों के लिए छोटी शुरुआत करने की सलाह दी जाती है।

2. ठोस या तरल? कोई बात नहीं:

नारियल का तेल ठंडे तापमान पर जम जाता है लेकिन आपके मुंह में जल्दी पिघल जाता है। वांछित मात्रा निकाल लें और इसे कुछ सेकंड के लिए अपने मुंह में रखकर पिघलने दें।

3. घुमाओ और खींचो:

एक बार जब नारियल का तेल पिघल जाए, तो इसे लगभग 15-20 मिनट तक अपने मुँह में घुमाएँ। यह अभ्यास, जिसे ऑयल पुलिंग के रूप में जाना जाता है, तेल को आपके दांतों पर बैक्टीरिया, प्लाक और दाग के साथ संपर्क करने में मदद करता है।

4. निगलो मत!

तेल को कूड़ेदान या टिशू में थूकें, सिंक में नहीं, क्योंकि तेल जम सकता है और संभावित रूप से नाली को अवरुद्ध कर सकता है। तेल को निगलने से बचें, क्योंकि इसमें विषाक्त पदार्थ और बैक्टीरिया हो सकते हैं जिन्हें आपने अपने मुंह से निकाला है।

5. धोएं और ब्रश करें:

ऑयल पुलिंग के बाद, अपने मुँह को गर्म पानी से धोएं और अपने नियमित टूथब्रश रूटीन का पालन करें। यह बचे हुए तेल को हटाने में मदद करता है और एक ताज़ा, साफ एहसास सुनिश्चित करता है।

youtube-cover

6. रूटीन ज़रूरी है:

सर्वोत्तम परिणामों के लिए, सप्ताह में 2-3 बार नारियल तेल खींचने का अभ्यास करें। हालाँकि, आवृत्ति की तुलना में निरंतरता अधिक महत्वपूर्ण है, इसलिए एक ऐसी दिनचर्या खोजें जो आपके लिए काम करे।

7. धैर्य फल देता है:

परिणाम तत्काल नहीं हो सकते, इसलिए धैर्य रखें। समय के साथ, आप देख सकते हैं कि आपके दाँत सफेद हो गए हैं और आपके समग्र मौखिक स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा