झुर्रियों के लिए आवश्यक तेलों का उपयोग कैसे करें?

How To Use Essential Oils for Wrinkles?
झुर्रियों के लिए आवश्यक तेलों का उपयोग कैसे करें?

झुर्रियाँ उम्र बढ़ने की प्रक्रिया का एक स्वाभाविक हिस्सा हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम उनकी उपस्थिति को कम करने और स्वस्थ, युवा त्वचा को बढ़ावा देने के लिए कदम नहीं उठा सकते हैं। पौधों से प्राप्त आवश्यक तेलों का उपयोग सदियों से विभिन्न चिकित्सीय और त्वचा देखभाल उद्देश्यों के लिए किया जाता रहा है। आज हम जानेंगे कि आप झुर्रियों से निपटने और चिकनी, अधिक चमकदार त्वचा पाने के लिए आवश्यक तेलों की शक्ति का उपयोग कैसे कर सकते हैं।

निम्नलिखित इन कुछ बिन्दुओं के द्वारा विस्तार से जाने:

1. सही आवश्यक तेल चुनें:

जब झुर्रियों को दूर करने की बात आती है तो सभी आवश्यक तेल समान नहीं बनाए जाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-एजिंग गुणों वाले तेलों का चयन करें। कुछ उत्कृष्ट विकल्पों में शामिल हैं:

· लैवेंडर तेल: अपने सुखदायक गुणों के लिए जाना जाता है।

· लोबान तेल: त्वचा पुनर्जनन को बढ़ावा देने के लिए प्रसिद्ध है।

· गुलाब का तेल: विटामिन और आवश्यक फैटी एसिड से भरपूर।

· जेरेनियम तेल: तेल उत्पादन को संतुलित करता है और त्वचा को कसता है।

जेरेनियम तेल!
जेरेनियम तेल!

2. आवश्यक तेल में मिलाना कुंजी है:

आवश्यक तेल गुणकारी होते हैं, और उन्हें बिना पतला किए उपयोग करना त्वचा पर कठोर हो सकता है। त्वचा पर लगाने से पहले हमेशा आवश्यक तेलों को किसी वाहक तेल, जैसे जोजोबा, बादाम, या नारियल तेल के साथ पतला करें। एक सामान्य नियम यह है कि अपने मिश्रण में लगभग 1-2% आवश्यक तेल का उपयोग करें।

3. पैच टेस्ट:

अपने चेहरे पर किसी भी आवश्यक तेल मिश्रण को लगाने से पहले, अपनी त्वचा के एक छोटे से क्षेत्र पर पैच परीक्षण करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपको कोई प्रतिकूल प्रतिक्रिया न हो। इससे आपको किसी भी संभावित संवेदनशीलता या एलर्जी की पहचान करने में मदद मिलती है।

4. एंटी-रिंकल चेहरे की मालिश:

पतला आवश्यक तेल मिश्रण को अपने चेहरे पर ऊपर की ओर, गोलाकार गति में धीरे-धीरे मालिश करें। चेहरे की मालिश रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देती है, आवश्यक तेलों के अवशोषण को बढ़ाती है, और चेहरे की मांसपेशियों को आराम देने में मदद करती है, जिससे महीन रेखाएं कम होती हैं।

5. रात्रिकालीन दिनचर्या:

अपने आवश्यक तेल मिश्रण को अपनी रात्रिकालीन त्वचा देखभाल दिनचर्या के हिस्से के रूप में लागू करें। जब आप सोते हैं तो आपकी त्वचा एक प्राकृतिक मरम्मत प्रक्रिया से गुजरती है, जिससे इसे आवश्यक तेलों से पोषण देने का यह एक आदर्श समय है।

youtube-cover

6. DIY एंटी-रिंकल सीरम:

अपने चुने हुए आवश्यक तेलों की कुछ बूंदों को वाहक तेल के साथ मिलाकर एक वैयक्तिकृत एंटी-रिंकल सीरम बनाएं। तेलों को प्रकाश से बचाने के लिए मिश्रण को एक गहरे रंग की कांच की बोतल में रखें। रोजाना थोड़ी मात्रा में अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा