तैलीय त्वचा के लिए ग्रीन टी टोनर का उपयोग कैसे करें?

How To Use Green Tea Toner For Oily Skin?
तैलीय त्वचा के लिए ग्रीन टी टोनर का उपयोग कैसे करें?

तैलीय त्वचा के लिए ग्रीन टी कमाल की है ये अपने एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर गुणों के साथ, तैलीय त्वचा के लिए एक उत्कृष्ट टोनर के रूप में काम करती है। यह आसान गाइड के माध्यम से आज हम आपको तेल उत्पादन को संतुलित करने और एक ताज़ा रंग प्राप्त करने में मदद करने के लिए ग्रीन टी टोनर का उपयोग करने के बारे में जानकारी देंगे।

निम्नलिखित इन बिन्दुओं के माध्यम से जाने ग्रीन टी टोनर का प्रयोग:-

स्टेप 1: अपनी सामग्री इकट्ठा करें

· आरंभ करने के लिए, आपको बस कुछ बुनियादी सामग्रियों की आवश्यकता है:

· हरी चाय की थैलियाँ या ढीली हरी चाय की पत्तियाँ

· उबला पानी

· भंडारण के लिए एक साफ कंटेनर या स्प्रे बोतल

· वैकल्पिक: अतिरिक्त लाभ के लिए विच हेज़ल या एलोवेरा जेल

स्टेप 2: अपनी हरी चाय बनाएं

एक ग्रीन टी बैग या एक चम्मच ढीली पत्तियों को उबलते पानी में डुबोकर एक मजबूत कप ग्रीन टी बनाएं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको चाय से अधिकतम लाभ मिले, इसे लगभग 5-7 मिनट तक ऐसे ही रहने दें।

ग्रीन टी बैग
ग्रीन टी बैग

स्टेप 3: चाय को ठंडा होने दें

पकने के बाद ग्रीन टी को कमरे के तापमान तक ठंडा होने दें। यह महत्वपूर्ण है कि अपनी त्वचा पर गर्म चाय का प्रयोग न करें, क्योंकि इससे जलन हो सकती है।

स्टेप 4: अधिक लाभों के लिए

अतिरिक्त प्रभावशीलता के लिए, थोड़ी मात्रा में विच हेज़ल या एलोवेरा जेल मिलाने पर विचार करें। विच हेज़ल अपने कसैले गुणों के लिए जाना जाता है, जबकि एलोवेरा सुखदायक जलयोजन प्रदान करता है।

स्टेप 5: एक कंटेनर में रखें

एक बार जब ग्रीन टी ठंडी हो जाए और कोई वैकल्पिक सामग्री मिल जाए, तो मिश्रण को एक साफ कंटेनर या स्प्रे बोतल में डालें। इससे इसे लगाना और स्टोर करना आसान हो जाएगा।

स्टेप 6: ऐसे करें प्रयोग

आप टोनर को अपने चेहरे पर लगाने के लिए या तो कॉटन बॉल का उपयोग कर सकते हैं या स्प्रे बोतल का उपयोग करके इसे स्प्रे कर सकते हैं। माथे, नाक और ठोड़ी जैसे अतिरिक्त तेल वाले क्षेत्रों पर ध्यान दें।

youtube-cover

स्टेप 7: मॉइस्चराइज़र लगाएं

टोनर सूख जाने के बाद, अधिक तेल मिलाए बिना अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए अपने पसंदीदा तेल-मुक्त मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें।

स्टेप 8: नियमित उपयोग

सर्वोत्तम परिणामों के लिए, इस ग्रीन टी टोनर को अपनी त्वचा देखभाल दिनचर्या में शामिल करें। संतुलित और तरोताजा रंग बनाए रखने के लिए इसे रोजाना एक या दो बार इस्तेमाल करें, खासकर सुबह और शाम।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा